logo-image

जानिए डॉक्टर हर्षवर्धन के बारे में, राजनीति में ऐसा रहा है इनका इतिहास

डॉक्टरी छोड़कर राजनीति में आए डॉक्टर हर्षवर्धन की गिनती भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेताओं में होती है.

Updated on: 05 Jul 2019, 04:42 PM

नई दिल्ली:

मोदी सरकार 2.0 में एक बार फिर डॉक्टर हर्षवर्धन को जगह मिली है. इस बार उन्हें स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्री, विज्ञान व प्रौद्योगिकी मंत्री और पृथ्वी विज्ञान मंत्री बनाया गया है. डॉक्टर हर्षवर्धन 2019 के लोकसभा चुनाव में राजधानी दिल्ली की चांदनी चौक लोकसभा सीट से चुनकर संसद पहुंचे हैं. इस सीट पर उन्होंने कांग्रेस के जेपी अग्रवाल को 2 लाख 28 हजार 145 वोटों से मात दी. डॉक्टर हर्षवर्धन लगातार दूसरी बार केंद्रीय मंत्री बने हैं. मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान भी उन्हें मंत्री बनाया गया था.

यह भी पढ़ें- Modi Budget 2.0: मध्य वर्ग के लिए कुछ खास नहीं, अमीरों पर कर का बोझ बढ़ा, गरीबों के लिए खोला पिटारा

डॉक्टर हर्षवर्धन बचपन से ही हिन्दू राष्ट्रवादी संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े रहे हैं. डॉक्टरी छोड़कर राजनीति में आए डॉक्टर हर्षवर्धन की गिनती भारतीय जनता पार्टी के दिग्गज नेताओं में होती है. डॉ हर्षवर्धन पेशे से नाक, कान और गले के रोगों के डॉक्टर हैं. दिल्ली में बीजेपी की सरकार (1993-1998) के दौरान हर्षवर्धन को स्वास्थ्य मंत्री, कानून मंत्री और शिक्षा मंत्री समेत राज्य मंत्रिमण्डल में विभिन्न पदों की जिम्मेदारी सौंपी गई, जो उन्होंने बखूबी निभाई. हर्षवर्धन को दिल्ली विधानसभा चुनाव के इतिहास में कोई कभी भी हरा नहीं पाया.

यह भी पढ़ें: Union Budget 2019: सत्ता पक्ष ने सराहा बजट 2019, बताया मोदी सरकार के सपने का मेनिफेस्टो

डॉक्टर हर्षवर्धन 1993 में पहली बार दिल्ली के कृष्णा नगर क्षेत्र से विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे. 1996 में इन्हें दिल्ली की सरकार में कानून और स्वास्थ्य मंत्री नियुक्त किया गया था. इसके बाद वो 1998, 2003 और 2008 में विधायक बने. 2013 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में उन्हें मुख्यमंत्री उम्मीदवार भी बनाया गया था. डॉक्टर हर्षवर्धन को देश के वरिष्ठ, ईमानदार और कुशल संगठनकर्ता के रूप में जाना जाता है. सिर्फ बीजेपी ही नहीं, बल्कि विपक्षी दल भी उनकी ईमारदारी, सरलता और जमीनी नेता होने के कायल है. हर्षवर्धन चार बार दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं. इसके अलावा उन्हें बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी भी दी गई.

यह भी पढ़ें- Union Budget 2019: सोना तो और सोणा हो गया, नए ऐतिहासिक स्तर पर पहुंचा भाव

हर्षवर्धन का जन्म 13 दिसम्बर 1954 को दिल्ली में हुआ. इनके पिता का नाम ओमप्रकाश गोयल और मां का नाम स्नेहलता देवी है. ये हिन्दू धर्म के अनुयायी हैं और वैश्य समुदाय से सम्बन्ध रखते हैं. हर्षवर्धन की शुरुआती शिक्षा दरियागंज के एंग्लो-संस्कृत विक्टोरिया जुबली जूनियर सेकेंडरी स्कूल से हुई, बाद में ये जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज कानपुर से एमबीबीएस और एमएस की डिग्री हासिल कर ईएनटी सर्जन बने.

इन्होंने दिल्ली आकर ईएनटी सर्जन के रूप में अपनी प्रैक्टिस शुरू की थी. हर्षवर्धन की पत्नी का नाम नूतन हैं. उन दोनों के तीन बच्चे हैं - दो लड़के मयंकभरत और सचिन तथा एक लड़की इनाक्षी.