logo-image

Budget 2019: बजट में ज्वैलर्स को मिल सकती है ये बड़ी खुशखबरी, पढ़ें पूरी खबर

Budget 2019: ज्वैलरी सेक्टर (Jewellery Sector) ने गोल्ड इंपोर्ट पर ड्यूटी घटाने की मांग की है. वहीं वाणिज्य मंत्रालय और उद्योग मंत्रालय ने भी ड्यूटी में कटौती का प्रस्ताव दिया है.

Updated on: 04 Jul 2019, 04:42 PM

highlights

  • वित्त मंत्री ने लोकसभा में गोल्ड इंपोर्ट पर ड्यूटी घटाने के संकेत दिए
  • बजट की तैयारियों के दौरान हो रही है ड्यूटी घटाने के प्रस्ताव की समीक्षा
  • मौजूदा समय में सोने (Gold) के इंपोर्ट पर 10 फीसदी ड्यूटी है

नई दिल्ली:

Budget 2019: लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने एक जवाब में कहा है कि ज्वैलरी सेक्टर (Jewellery Sector) की ओर से सोने
(Gold) पर इंपोर्ट घटाने की मांग आई है. इसके अलावा वाणिज्य मंत्रालय ने भी गोल्ड इंपोर्ट पर ड्यूटी घटाने की सिफारिश की है. उनका कहना है कि उद्योग मंत्रालय ने भी गोल्ड इंपोर्ट को चरणों में घटाने का प्रस्ताव दिया है.

यह भी पढ़ें: Budget 2019: KPMG की रिपोर्ट में खुलासा, ज्यादा कमाने वालों पर लग सकता है ज्यादा टैक्स

इंपोर्ट ड्यूटी को घटाकर 6 फीसदी तक लाया जाए: उद्योग मंत्रालय
उद्योग मंत्रालय की सिफारिश है कि गोल्ड इंपोर्ट पर लगने वाली 10 फीसदी ड्यटी को चरणों में घटाकर 6 फीसदी तक लाया जाए. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि बजट की तैयारियों के दौरान गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने को लेकर आई सभी प्रस्तावों की समीक्षा जारी है. वित्त मंत्री के इस बयान के बाद यह उम्मीद लगाई जा रही है कि सरकार आगामी बजट में गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती कर सकती है. बता दें कि मौजूदा समय में गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी है. इसके अलावा ज्वैलरी पर 3 फीसदी का GST लगता है.

यह भी पढ़ें: Budget 2019: Netflix, Amazon Prime जैसी कंपनियों को बजट में लग सकता है झटका

इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की मांग कर रहे हैं ज्वैलर्स
इंपोर्ट ड्यूटी घटाने को लेकर ज्वैलर्स दलील दे रहे हैं कि इंपोर्ट ड्यूटी ज्यादा होने की वजह से सोने की तस्करी (Smuggling) काफी बढ़ गई है. ऐसे में उनकी मांग है कि गोल्ड के ऊपर से ड्यूटी घटाई जाए. मुंबई ज्वैलर्स एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट कुमार जैन के मुताबिक मौजूदा समय में बांग्लादेश, पाकिस्तान और भूटान आदि से स्मगलिंग के जरिए सोना देश में आ रहा है, जिसकी वजह से भारत को ड्यूटी के मोर्चे पर काफी नुकसान हो रहा है. उनका कहना है कि अगर सरकार आगामी बजट में इंपोर्ट ड्यूटी को 10 फीसदी से घटाकर 6 फीसदी कर देती है, तो तस्करी पर काफी हद तक लगाम लगने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: Budget 2019: केंद्र सरकार सरकारी बैंकों के लिए बजट में कर सकती है बड़ी घोषणा

ड्यूटी घटाने से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा
जानकारों का कहना है कि गोल्ड पर इंपोर्ट ड्यूटी घटाने की वजह से रोजगार को बढ़ावा मिलेगा. दरअसल, ज्वैलरी सेक्टर में काफी रोजगार मिलता है. ऐसे में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार ड्यूटी में कटौती कर सकती है. वहीं दूसरी ओर कुछ लोग इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती का विरोध भी कर रहे हैं. उनका कहना है कि मौदूदा समय में गोल्ड का इंपोर्ट लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती जैसा कदम देश के लिए घातक साबित हो सकता है.