logo-image

Budget 2019: बजट में इनकम टैक्स को लेकर अनिश्चितता जता रहे हैं जानकार

Budget 2019: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को पूर्ण बजट (Budget) पेश करेंगी. मध्यवर्ग, उद्योग, सैलरीड क्लास को आयकर में जहां राहत और टैक्स छूट में बढ़ोतरी की संभावना है. वहीं जानकार बजट में इनकम टैक्स के मोर्चे पर अभी भी अनिश्चितता जता रहे हैं.

Updated on: 30 Jun 2019, 02:01 PM

नई दिल्ली:

Budget 2019: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अगुवाई में केंद्र सरकार अपना पहला पूर्ण बजट अगले महीने पेश करने जा रही है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को पूर्ण बजट (Budget) पेश करेंगी. आम लोगों को आने वाले बजट से काफी उम्मीदें हैं.

यह भी पढ़ें: Budget 2019: केंद्र सरकार सरकारी बैंकों के लिए बजट में कर सकती है बड़ी घोषणा

बता दें कि नरेंद्र मोदी की सत्ता में दोबारा वापसी के बाद उनका पहला बजट होगा. मध्यवर्ग, उद्योग, सैलरीड क्लास को आयकर में जहां राहत और टैक्स छूट में बढ़ोतरी की संभावना है. वहीं जानकार बजट में इनकम टैक्स के मोर्चे पर अभी भी अनिश्चितता जता रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): नरेंद्र मोदी सरकार के बजट में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकती है बड़ी खुशी

अंतरिम बजट में 5 लाख तक की कमाई पर टैक्स में मिली थी छूट
बता दें कि फरवरी में वित्‍त मंत्री पीयूष गोयल ने अंतरिम बजट में 5 लाख तक की कमाई वालों को टैक्स से छूट दी थी. दरअसल सेक्शन 87A के तहत टैक्स छूट की सीमा बढ़ा दी गई थी. टैक्स छूट 2,500 रुपये से बढ़कर 12,500 रुपये कर दी गई. जिनकी सालाना आय 5 लाख रुपये तक है उन्हें इसका लाभ मिलता है. मौजूदा इनकम टैक्स स्लैब की बात करें तो सालाना ढाई लाख रुपये की आय वाले व्यक्तियों को आयकर से छूट प्राप्त है, जबकि 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये सालाना आय वालों को 5 फीसदी टैक्स देना पड़ता है.

यह भी पढ़ें: ITR फाइल करने वालों को आयकर विभाग (Income Tax Department) की ओर से बड़ा तोहफा

मीडिया रिपोर्ट्स में आई खबरों के मुताबिक केंद्र सरकार द्वारा आगामी बजट में इनकम टैक्स के मोर्चे पर आम आदमी को राहत देने की संभावना बहुत ही कम है. हालांकि ऐसी संभावना जताई जा रही है कि सरकार बजट में नए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट लॉन्च करने की घोषणा कर सकती है.

मौजूदा इनकम टैक्स स्लैब रेट 2019 - Income Tax Slab Rate 2019

टैक्स की दर  सामान्य नागरिक वरिष्ठ नागरिक अति वरिष्ठ नागरिक 
(60 वर्ष से ऊपर)   (80 वर्ष से ऊपर)
0 फीसदी 2.5 लाख रुपये   3 लाख रुपये   5 लाख रुपये
5 फीसदी 2.5-5 लाख रुपये 3.5-5 लाख रुपये  NIL
20 फीसदी  5-10 लाख रुपये  5-10 लाख रुपये  5-10 लाख रुपये
30 फीसदी  10 लाख रुपये  10 लाख रुपये   10 लाख रुपये