logo-image

BUDGET 2019: 5 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं, संसद में लगे मोदी-मोदी के नारे

वित्तमंत्रालय का कामकाज देख रहे कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयलअंतरिम बजट पेश कर रहे हैं.

Updated on: 01 Feb 2019, 03:11 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री पीयूष गोयल लोकसभा में अंतरिम बजट 2019 (Budget 2019) पेश किया. वित्त मंत्री ने संसद में बजट पेश करते हुए मध्यम वर्ग के लोगों को जबरदस्त फायदा दिया है. पीयूष गोयल ने मध्यम वर्ग के लोगों को राहत देते हुए 5 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स में छूट की घोषणा कर दी है. बता दें कि इससे पहले सालाना ढाई लाख रुपये के आय पर टैक्स देना होता था. लेकिन मोदी सरकार ने अपने अंतरिम बजट में मध्यम वर्ग के लोगों को आय पर जबरदस्त छूट देकर महफिल लूट ली है.

ये भी पढ़ें- Budget 2019: किसानों के लिए हर साल 75000 करोड़ रुपये देगी सरकार, 12 करोड़ परिवारों को मिलेगा लाभ

बजट में टैक्स में भारी छूट की घोषणा होते ही संसद में मोदी-मोदी के नारे गूंजने लगे. संसद का आलम ये था कि मोदी-मोदी के नारों के बीच बजट पेश कर रहे पीयूष गोयल को बीच में ही रुकना पड़ गया. घोषणा होते ही संसद में जबरदस्त माहौल बन गया. जहां बीजेपी और उसके सहयोगी दल इस घोषणा के स्वागत में तालियां बजा रहे थे, तो वहीं दूसरी ओर विपक्षी पार्टियों के सांसद इस दौरान शोर मचाते रहे.

नीचे देखें अंतरिम बजट 2019 में पीयूष गोयल ने क्या कहा-

ये भी पढ़ें- BUDGET 2019: बजट शुरू होते ही कांग्रेस ने मोदी सरकार पर लगाए बेहद गंभीर आरोप, मच सकता है बवाल

बजट में निवेशकों को बड़ी राहत देते हुए घोषणा करी कि आम आदमी को अब 6.50 लाख रुपये तक के इन्वेस्टमेंट पर कोई टैक्स नहीं देना होगा. बजट में सरकार की घोषणा से 3 करोड़ मिडिल क्लास परिवारों को बड़ी राहत मिलेगी. इसके अलावा काम न करने वालों की सेविंग को 10 हज़ार से 40 हज़ार टीडीएस फ्री किया जाएगा. इसके साथ ही किराए पर रहने वाले लोग, जो 1 लाख 80 हज़ार पर टीडीएस देते थे, उसे बढ़ाकर 2 लाख 40 हज़ार कर दिया गया है.