logo-image

Budget 2019: नरेंद्र मोदी सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के लिए दिए 38,572 करोड़ रुपये

इस राशि का आवंटन समग्र शिक्षा अभियान व शिक्षक प्रशिक्षण जैसी योजनाओं के लिए किया जाना है.

Updated on: 01 Feb 2019, 04:47 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री अरुण जेटली की गैरमौजूदगी में पीयूष गोयल ने देश के वित्त मंत्री के रूप में शुक्रवार को मोदी सरकार के कार्यकाल का आखिरी बजट पेश किया. सरकार ने शुक्रवार को बजट में राष्ट्रीय शिक्षा मिशन के लिए 38,572 करोड़ रुपये आवंटित करने की घोषणा की. राष्ट्रीय शिक्षा मिशन में केंद्र द्वारा प्रायोजित शिक्षा की योजनाएं शामिल हैं, जिसके तहत वह राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के लिए निधि का आवंटन करता है.

ये भी पढ़ें- Budget 2019: BJP ने किया बजट का जोरदार स्वागत,अमित शाह ने बताया किसानों और मजदूरों का बजट

बजट राशि में बीते साल के 32,334 करोड़ रुपये से बढ़ोतरी की गई है. इस पूरी राशि का ज्यादातर हिस्सा (36,472.40 करोड़ रुपये) प्री-प्राइमरी से कक्षा 12वीं तक के छात्रों की स्कूली शिक्षा के लिए है. इस राशि का आवंटन समग्र शिक्षा अभियान व शिक्षक प्रशिक्षण जैसी योजनाओं के लिए किया जाना है. सर्व शिक्षा अभियान व राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के विलय से समग्र शिक्षा अभियान बना है.

ये भी पढ़ें- BUDGET 2019: सरकार की बड़ी उपलब्धि, 28 साल के इतिहास में निचले स्तर पर महंगाई दर

इस बजट का एक हिस्सा 2,100 करोड़ रुपये उच्च शिक्षा के लिए है, जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय के जरिए राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के लिए जाएगा. गौरतलब है कि वित्त मंत्रालय का कामकाज देख रहे कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) अंतरिम बजट पेश कर रहे हैं. बता दें कि अरुण जेटली (Arun Jaitley) के इलाज के लिए अमेरिका जाने के बाद पिछले सप्ताह ही रेल मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है.