logo-image

नहीं रहीं मशहूर अदाकारा श्यामा, बरसात की रात, आर-पार समेत 175 फिल्मों में किया था काम

अपने जमाने की मशहूर अदाकारा श्यामा का 82 साल की उम्र में मुंबई में मंगलवार को निधन हो गया। अभिनेत्री श्यामा ने करीब 175 हिंदी फिल्मों में काम किया था।

Updated on: 14 Nov 2017, 07:33 PM

नई दिल्ली:

अपने जमाने की मशहूर अदाकारा श्यामा का 82 साल की उम्र में मुंबई में मंगलवार को निधन हो गया। अभिनेत्री श्यामा ने करीब 175 हिंदी फिल्मों में काम किया था।

उन्होंने बरसात की रात और आर-पार जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय किया था। इसके अलावा बीते जमाने के जाने-माने कॉमेड किंग जॉनी वॉकर के साथ भी उन्होंने बतौर अभिनेत्री फिल्में की थी।

श्यामा के निधन पर जॉनी वॉकर के बेटे नासिर खान ने गहरा दुःख व्यक्त करते हुए कहा, 'श्यामा आंटी के साथ पिता जी की जोड़ी सदाबहार रही है।'

पारिवारिक सूत्रों ने बताया कि मुंबई के मरीन लाइंस में मंगलवार को ही उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया। 40 साल से अधिक के फिल्मी करियर में करीब 175 फिल्मों में काम कर चुकीं श्यामा का असली नाम ख़ुर्शीद अख़्तर था। निर्देशक विजय भट्ट ने उन्हें श्यामा नाम दिया था। 

राजस्थानः 'पद्मावती' का ट्रेलर दिखाने पर करणी सेना ने किया बवाल, मॉल में की तोड़फोड़

श्यामा को गुरुदत्त की आर पार में उनके अभिनय के लिए याद रखा जाता है। उन्होंने बरसात की रात, सावन भादो, दिल दिया दर्द लिया जैसी फिल्मों में काम किया था। साल 1980 में आई पायल की झंकार उनकी आखिरी फिल्म थी। 

उनकी फिल्मों के गाने जैसे बाबू जी धीरे चलना, छुपा के मेरी आंखों को और कभी आर कभी पार लगा तीरे नज़र ख़ासे लोकप्रिय हुए थे। अच्छी अदाकारा होने के साथ वो अच्छी डांसर भी थीं। 

इसके अलावा फिल्म शारदा के लिए उन्हें फिल्म फेयर का बेस्ट स्पोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला था। 1953 में श्यामा ने अपने समय के मशहूर सिनेमेटोग्राफर फली मिस्त्री से शादी की थी।

जॉनी वॉकर के साथ उन्होंने छू-मंतर , मुसाफ़िरखाना और खोटा पैसा जैसी फिल्में की थी।  

यह भी पढ़ें: 'टाइगर जिंदा है' का पैक-अप, सलमान खान ने शेयर किया 'रेस 3' का फर्स्ट लुक

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें