logo-image

Birthday Special: शबाना आजमी के इस किरदार ने हर जगह लगा दी थी 'फायर', विवादों में रही फिल्म

साल 1996 में आई दीपा मेहता द्वारा निर्देशित फिल्म 'फायर' में शबाना ने एक लेस्बियन का किरदार निभाया था.

Updated on: 18 Sep 2018, 02:56 PM

नई दिल्ली:

हिंदी सिनेमा जगत में अपना एक अलग मुकाम हासिल करने वाली अभिनेत्री शबाना आजमी आज अपना 68वां जन्मदिन मना रही है. बॅालीवुड में वो अपने बेबाक अंदाज और मंझी हुई अदाकारा के रूप में जानी जाती है. शबाना ने पर्दे पर जिस किरदार में आती है उलमें खुद को ढ़ाल लेती है. उन्होंने हिंदी फिल्मों में अलग-अलग तरह के कई रोल अदा किये हैं. आज हम यहां उनकी ऐसी ही फिल्म का जिक्र करेंगे जो काफी विवादस्पद रही थी.

साल 1996 में आई दीपा मेहता द्वारा निर्देशित फिल्म 'फायर' में शबाना ने एक लेस्बियन का किरदार निभाया था. यहां तक कि इस फिल्म में उन्होंने ऑनस्क्रीन एक्ट्रेस नंदिता दास को किस भी किया था. किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि वह पर्दे पर इंटिमेट सींस दे सकती हैं। इस फिल्म से उन्होंने साबित कर दिया कि पर्दे पर उनके लिए कोई भी सीन या किरदार निभाना मुश्किल नहीं है.

फिल्म 'फायर' में समलैंगिक (Homosexual) संबंधो को दिखाया गया था. उस समय ये फिल्म काफी विवादों में रही थी. इसमें उन्होंने बेफिक्र होकर अपनी अभिनय प्रतिभा का प्रमाण दिया था. इससे साबित होता है कि शबाना ने प्रयोगात्मक सिनेमा में एक अहम योगदान दिया था.

और पढ़ें: Birthday Special: अपनी अदाकारी से दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली शबाना आजमी की जानें ये खास बातें

बता दें कि शबाना आजमी को पांच बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जो एक रिकॉर्ड है. उन्हें पहली बार 1975 में फिल्म अंकुर, फिर 1983 में अर्थ, 1984 में खंडहर, 1985 में पार और 1999 में फिल्म 'गॉडफादर' के लिए यह सम्मान दिया गया था.