logo-image

Birthday Special : बॉलीवुड की 'मर्दानी' रानी मुखर्जी मना रही हैं 40वां जन्मदिन

रानी ने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई है, 21 अप्रैल को रानी ने फिल्म निर्देशक और निर्माता आदित्य चोपड़ा से शादी कर ली

Updated on: 21 Mar 2019, 09:01 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के राजा आदित्य चोपड़ा की रानी यानि बॉलीवुड की मर्दानी रानी मुखर्जी आज अपना 40वां जन्मदिन मना रहीं हैं. फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने वाली रानी ने बड़े पर्दे पर अपनी अलग पहचान बनाई हैं. रानी ने 1997 में फिल्‍म 'राजा की आयेगी बारात' से बॉलीवुड में डेब्‍यू किया था. फिल्‍म बॉक्‍स ऑफिस पर नहीं चल पाई, लेकिन दर्शकों ने उनके किरदार को खूब सराहा. इसके एक साल बाद ही रानी ने 1998 में आमिर खान के साथ विक्रम भट्ट की फिल्म 'गुलाम' की थी. इस फिल्म में भी उनके किरदार को काफी सराहा गया. 1998 में आई फिल्म 'कुछ कुछ होता है' ने रानी को बॉलीवुड की ऊंचाइयों पर चढ़ा दिया. इस फिल्म को करने से ट्विंकल खन्ना ने मना कर दिया था. इसके बाद रानी मुखर्जी ने इस फिल्म में अभिनय किया. दर्शकों को यह फिल्म बहुत ही पसंद आया. फिल्म 'कुछ कुछ होता है' के लिए रानी को सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्म फेयर पुरस्करा मिला.

यह भी पढ़ें - अपनी खलनायकी से लोगों के दिलों में डर पैदा करने वाले 'प्राण' का आज है जन्मदिन

वहीं रानी मुखर्जी के करियर में बुरा वक्त भी आया. 1999 से लेकर 2002 तक उनकी फिल्मों को सफलता नहीं मिली. इस दौरान रानी मुखर्जी की 'हेलो बद्रर', 'बादल', 'हद कर दी आपने' जैसी 10 फिल्में रिलीज हुई, लेकिन इन फिल्मों को अपेक्षित सफलता नहीं मिल सकी. जिसके बाद यशराज बैनर तले बनी फिल्म 'साथिया' ने एक बार फिर रानी के करियर को बुलंदियों पर ला दिया. 2003 में शाहरुख के साथ आयी 'चलते चलते' में रानी मुखर्जी को एक बार फिर से किंग खान शाहरुख खान के साथ एक और सुपरहिट फिल्म दी. 2004 में रानी ने युवा, हमतुम और वीर जारा जैसी कई फिल्में करके वर्सेटाइल पर्सनैलिटी का परिचय दिया. अपने निभाये किरदारों के जरिये दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

यह भी पढ़ें - निरहुआ के जन्मदिन पर आम्रपाली दुबे ने किया अनोखे अंदाज में बर्थडे विश, शेयर की ये खास फोटो

2005 में आयी फिल्म ब्लैक रानी मुखर्जी के करियर की सर्वक्षेष्ठ फिल्मों में शुमार की जाती है. संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म में रानी मुखर्जी को सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ काम करने का अवसर मिला. रानी मुखर्जी ने अपने सधे हुये अभिनय से न सिर्फ दर्शकों का बल्कि समीक्षकों का भी दिल जीत लिया.साल 2011 में आयी फिल्म 'नो वन किल्ड जेसिका' के जरिये रानी ने एक बार फिर से दर्शकों का दिल जीत लिया.

वहीं 2012 में रानी मुखर्जी को एक बार फिर से आमिर खान के साथ 'तलाश' में काम करने का अवसर मिला. उन्होंने वर्ष 2014 में जाने-माने फिल्मकार आदित्य चोपड़ा से शादी कर ली. इसी वर्ष रानी की फिल्म 'मर्दानी' प्रदर्शित हुयी जिसमें उनहोंने अपने दमदार अभिनय से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया. 2018 में रानी मुखर्जी ने फिल्म जीरो में विशेष अभिनय किया था. जिसे दर्शकों ने खूब सराहा.

रानी मुखर्जी का जन्म 21 मार्च 1978 को हुआ था. रानी ने 21 अप्रैल 2014 को फिल्म निर्देशक और निर्माता आदित्य चोपड़ा के साथ शादी के बंधन में बंध गईं. रानी अब एक क्यूट सी बेटी की मां बन गई हैं. बेटी का नाम आदिरा है.