logo-image

'टॉयलेट : एक प्रेम कथा' के खिलाफ कोर्ट पहुंचा राजस्थानी फिल्ममेकर, लगाया कॉपीराइट का आरोप

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर की आने वाली फिल्म 'टॉयलेट : एक प्रेम कथा' के निर्माताओं पर स्क्रिप्ट चोरी के बाद अब कॉपीराइट का आरोप भी लग गया है।

Updated on: 17 Jul 2017, 11:03 PM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर की आने वाली फिल्म 'टॉयलेट : एक प्रेम कथा' के निर्माताओं पर स्क्रिप्ट चोरी के बाद अब कॉपीराइट का आरोप भी लग गया है। राजस्थान के फिल्म मेकर प्रतीक शर्मा ने 'टॉयलेट : एक प्रेम कथा' की पंच लाइन और विषय पर आपत्ति जताते हुए अदालत का रुख किया है। प्रतीक का कहना है कि यह पंचलाइन और विषय उनकी फिल्म 'गुटरुं गुटर गूं' से लिया गया है।

इस मामले में प्रतीक ने प्लान सी स्टूडियोज के खिलाफ कॉपीराइट के उल्लंघन का मामला दर्ज किया है। इसके अलावा सात जुलाई को 'वॉयकॉम-18' के खिलाफ भी जयपुर मेट्रोपोलिटन अदालत में मामला दर्ज किया गया था। अदालत ने इस मामले में नोटिस जारी करते हुए 22 जुलाई तक जवाब मांगा है।

प्रतीक ने कहा, 'प्लान सी' ने इसका निर्माण किया है और 'वॉयकॉम-18' निर्माता और प्रस्तोता के तौर पर काम कर रहा है। मेरी फिल्म में एक लाइन है 'औरत शादी करके घर आती है और उसको टॉयलेट नहीं मिलता, बवाल होता है, अंत में पति उसको टॉयलेट बना कर देता है। इस लाइन के कारण वितरकों ने मुझे कहा कि 'टॉयलेट : एक प्रेम कथा' मेरी फिल्म की तरह ही है।'

इसे भी पढ़ें:  ईशा देओल ने ग्रीस में कराया मैटरनिटी फोटो शूट, देखिए बेबीमून एल्बम की झलक

प्रतीक ने 'गुटरुं गुटर गूं' 2015 में बनाकर पूरी की थी, हालांकि वितरण के लिए पैसों की कमी के कारण वह इसे रिलीज नहीं कर पा रहे थे। दो साल तक संघर्ष के बाद उनकी टीम फिल्म इस साल 28 जुलाई को फिल्म को रिलीज करने के लिए तैयार है।

प्रतीक ने कहा कि उनके पास केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड की ओर से उनकी फिल्म को रिलीज करने का प्रमाण पत्र है। फिल्मकार प्रतीक ने कहा कि घरों में शौचालयों की कमी को दर्शाने वाली फिल्म 'गुटरुं गुटर गूं' को सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और अन्य गणमान्य व्यक्तियों को दिखाया जा चुका है।

इसके अलावा, इस फिल्म को दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव, भारतीय फिल्मोत्सव मेलबर्न और राजस्थान अंतर्राष्ट्रीय फिल्मोत्सव जैसे महोत्सवों में भी भेजा गया है।

इसे भी पढ़ें: 'टॉयलेट: एक प्रेम कथा' का ट्रेलर आउट.. अक्षय कुमार की कॉमेडी, रोमांस और ड्रामा और एक मैसेज दे रही है फिल्म

स्किप्ट चोरी का भी लग चुका है आरोप
'टॉयलेट- एक प्रेम' कथा के मेकर्स पर सीन और डायलॉग्स चुराने का आरोप लगा है। मुंबई मिरर की रिपोर्ट के अनुसार डॉक्यूमेंट्री मेकर प्रवीण व्यास ने फिल्म मेकर्स पर स्क्रिप्ट चुराने का आरोप लगाया है। पिछले साल डॉक्यूमेंट्री 'मानिनी' स्वच्छ भारत अभियान पर आधारित थी जिसे गोवा में हुए अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल में थर्ड प्राइज से नवाजा गया था। मेकर्स पर आरोप है कि फिल्म में इस्तेमाल किये हए डायलॉग्स डॉक्यूमेंट्री 'मानिनी' से मिलते-जुलते है।

इसे भी पढ़ें: सचिन तेंदुलकर, वसीम अकरम ही नहीं इन क्रिकेट कपल्स की उम्र में भी है बड़ा अंतर

फिल्म की सब तरफ हो रही है तारीफ
यह फिल्म 11 अगस्त को रिलीज हो रही है, जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता अभियान से जुड़ी हुई है। केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष पहलाज निहलानी से लेकर रेल मंत्री सुरेश प्रभु तक इस फिल्म की तारीफों के पुल बांध चुके हैं।

इसे भी पढ़ें: पहलाज निहलानी अक्षय कुमार की फिल्म 'टॉयलेट एक प्रेम कथा' फिल्म के हुए कायल कहा- फिल्म होगी टैक्स फ्री

IANS के इनपुट के साथ