logo-image

Meena Kumari google doodle: गूगल ने मीना कुमारी की 85वीं जयंती पर डूडल बनाया

गूगल ने दिवंगत अभिनेत्री मीना कुमारी की 85वीं जयंती पर बुधवार को उनके सम्मान में डूडल बनाया। डूडल में मीना कुमारी की पेंटिंगनुमा सुंदर तस्वीर नजर आ रही है।

Updated on: 01 Aug 2018, 02:54 PM

नई दिल्ली:

गूगल ने दिवंगत अभिनेत्री मीना कुमारी की 85वीं जयंती पर बुधवार को उनके सम्मान में डूडल बनाया। डूडल में मीना कुमारी की पेंटिंगनुमा सुंदर तस्वीर नजर आ रही है।

गूगल डूडल पेज के आधिकारी के अनुसार, डूडल में मीना कुमारी की एक पेंटिंगनुमा तस्वीर दिख रही है जिसमें वह अपनी सुंदर और आकर्षक आंखों से दर्शकों को मोहित करती नजर आ रही हैं।

वर्ष 1933 में जन्मीं मीना ने चार साल की उम्र से कैमरे का सामना करना शुरू कर दिया था। बचपन में उन्हें बेबी मीना के नाम से जाना जाता था। मीना 38 साल के लंबे करियर में 90 से अधिक फिल्मों का हिस्सा बनीं थीं।

रील और रियल लाइफ में लगातार उतार-चढ़ाव झेलनी वाली मीना कुमारी 'ट्रैजेडी क्वीन' के नाम से मशहूर थीं। मीना कुमारी का वर्ष 1972 में निधन हो गया था।

मीना कुमारी लगभग तीस साल पर्दे पर अभिनय करती रही और इस दौरान उन्होंने 99 फिल्मों में अभिनय किया। बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट उनका करियर 1939 में 'लेदर फेस' नामक फिल्म से शुरू हुआ। इस फिल्म में महजबीं बानों बक्श के किरदार का नाम मीना रखा गया और बाद में इसी नाम से उनकी पहचान बनी।

'पाकीज़ा', 'बैजू बावरा' , 'परिणीता' , 'साहिब बीबी और गुलाम' , 'फुटपाथ' , 'दिल एक मंदिर' , 'काजल' जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम कर चुकी हैं। 

और पढ़ें| मीना कुमारी: 40 साल की ऐसी कहानी जिसके मरने के बाद दर्द भी लावारिस हो गया