logo-image

#Zero: अनुष्‍का शर्मा ही नहीं, ये बॉलीवुड स्टार्स भी निभा चुके हैं गंभीर बीमारी पर किरदार

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) जल्द ही शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) के साथ 'जीरो' (Zero) फिल्म में नजर आएंगी।

Updated on: 23 Dec 2018, 08:31 PM

मुंबई:

बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) जल्द ही शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) के साथ 'जीरो' (Zero) फिल्म में नजर आएंगी। इस मूवी में उन्होंने आफिया नाम की लड़की का किरदार निभाया है, जो 'सेरेब्रल पाल्सी' नाम की बीमारी से ग्रसित है। अनुष्का (Anushka) ने इस किरदार को निभाने के लिए तीन महीने तक कड़ी मेहनत की। उन्हें व्हीलचेयर पर बैठकर काफी वक्त बिताना पड़ता था। यहां तक कि ऑक्यूपेशनल थेरेपिस्ट और ऑडियोलॉजिस्ट से भी मदद लेनी पड़ी।

क्या है सेरेब्रल पाल्सी (Cerebral Palsy)?

सेलेब्रल पाल्सी (Cerebral Palsy) को आम भाषा में लकवा या लिटिल डिजीज भी कहते हैं। जानकारी के अनुसार, भारत देश में करीब 3 से 4 प्रतिशत बच्चे इस बीमारी से ग्रस्त हैं। इसमें पीड़ित शख्स अपने शरीर पर से नियंत्रण खो देता है। वह बिना सहारे के उठ-बैठ या चल-फिर नहीं पाता है। एक पैर या एक हाथ काम नहीं करता है। उम्र के हिसाब से शारीरिक वृद्धि कम होती है। किसी काम में मन नहीं लगता है। साफ-साफ बोलने में दिक्कत होती है और शारीरिक विकास नहीं हो पाता है।

ये भी पढ़ें: #Kedarnath: 5 प्वॉइंट्स में जानें, क्यों देखने जाएं सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत की ये फिल्म

बॉलीवुड की फिल्मों में ऐसा पहली बार नहीं है, जब किसी एक्टर ने बीमार शख्स का किरदार निभाया है। इसके पहले अमिताभ बच्चन, आमिर खान, प्रियंका चोपड़ा, शाहरुख खान और ऋतिक रोशन समेत कई कलाकार हैं, जिन्होंने सिनेमा के जरिए गंभीर बीमारियों के बारे में समाज के सामने उजागर किया है। इस खास रिपोर्ट में पढ़ें, फिल्में, किरदार और बीमारी के बारे में...

कलाकार: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan)
फिल्म का नाम: पा (Paa)
बीमारी का नाम: प्रोजेरिया (Progeria)

भले ही यह फिल्म साल 2009 में रिलीज हुई हो, लेकिन इसकी कहानी लोगों को आज भी याद है। इस मूवी में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने एक ऐसे बच्चे का रोल निभाया था, जिसकी उम्र 13 साल है, लेकिन वह बचपन में ही बुजुर्ग हो जाता है। इस बीमारी को प्रोजेरिया कहते हैं। यह एक दुर्लभ बीमारी है, जो 40 लाख बच्चों में से एक को ही होती है।

कलाकार: ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan)
फिल्म का नाम: गुजारिश (Guzaarish)
बीमारी का नाम: क्वाड्रोप्लेजिया (पैरालिसिस)

संजय लीला भंसाली की फिल्म 'गुजारिश' (Guzaarish) में ऋतिक रोशन (Hrithik Roshan)ने एंथेन मैस्करेनहास नाम के शख्स का किरदार निभाया, जो जादू बिखेर कर लोगों के चेहरे पर हंसी लाता है, लेकिन उसके चेहरे की हंसी तब गायब हो जाती है, जब एक एक्सीडेंट के बाद वह क्वाड्रोप्लेजिया (पैरालिसिस) का शिकार हो जाता है। वह हिल-डुल भी नहीं सकता। इसी वजह से वह कोर्ट में इच्छामृत्यु की याचिका दायर करता है।

कलाकार: शाहरुख खान (Shah Rukh Khan)
फिल्म का नाम: माय नेम इज खान (My Name Is Khan)
बीमारी का नाम: एस्पर्गर सिंड्रोम (Asperger syndrome)

एस्पर्गर सिंड्रोम या एस्पर्गरस संलक्षण एक स्व-अभिव्यक्तता प्रतिबिंब रोग है। इस बीमारी से ग्रस्त मरीज को सामाजिक संपर्क करने में कठिनाई होती है। उसके उच्चारण में दोहरीकरण होता है, क्योंकि इसमें भाषा और विज्ञान संबंधी विकास बहुत देर से होता है।

ये भी पढ़ें: प्रियंका का लहंगा बनाने में जुटे थे 110 कारीगर, लगे 3720 घंटे, जानें और भी खास बातें

कलाकारों के नाम: आमिर खान (Aamir Khan) और दर्शील सफारी (Darsheel Safary)
फिल्म का नाम: तारें जमीं पर (Taare Zameen Par)
बीमारी का नाम: डिस्लेक्सिया (Dyslexia)

इस फिल्म में एक 8 साल का बच्चा (दर्शील सफारी) अपनी ही दुनिया में मस्त रहता है। वह अंग्रेजी वर्णमाला के बीच में भेद नहीं कर पाता है। इस वजह से उसके मां-बाप तंग आकर उसे बोर्डिंग स्कूल में डाल देते हैं। फिर आमिर खान आकर उसकी बीमारी के बारे में लोगों को समझाते हैं। दरअसल वह 'डिस्लेक्सिया' नाम की बीमारी से पीड़ित है।

क्या है डिस्लेक्सिया (Dyslexia)?

यह पढ़ने संबंधी एक विकार है, जिसमें बच्चों को शब्दों को पहचानने, याद करने और बोलने में दिक्कत होती है। इसके अलावा भले ही वह कुछ अक्षरों का उच्चारण कर लें, लेकिन उनकी पढ़ने की रफ्तार अन्य बच्चों की अपेक्षा कम होती है।

कलाकार: प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra)
फिल्म का नाम: बर्फी (Barfi)
बीमारी का नाम: ऑटिज्म (Autism)

'बर्फी' फिल्म में रणबीर कपूर और प्रियंका चोपड़ा दोनों ने ही उम्दा अभिनय किया है। मूवी में रणबीर ने गूंगे-बहरे लड़के का किरदार निभाया है, लेकिन प्रियंका ऑस्टिस्टिक या ऑटिज्म बीमारी से पीड़ित हैं। यह एक मानसिक बीमारी है, जिसके लक्षण बचपन से ही नजर आने लगते हैं। बच्चों का विकास सामान्य के हिसाब से कम होता है। दूसरे के चेहरे के हावभाव को देखकर प्रतिक्रिया नहीं देता है। आवाज सुनने के बावजूद जवाब नहीं देता या खुश नहीं होता। दूसरे बच्चों की तुलना में ज्यादा चुप रहता है।

कलाकार: रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee)
फिल्म का नाम: हिचकी (Hichki)
बीमारी का नाम: टॉरेट सिंड्रोम (Tourette Syndrome)

इस बीमारी में शरीर की तंत्रिकाएं ठीक से काम नहीं करती हैं। इस वजह से टॉरेट बीमारी से ग्रस्त मरीज अजीब हरकतें करने लगता है। जैसे अचानक आवाजें निकालना, हिचकी लेना, बार-बार सूंघना, होंठों को हिलाना और शब्दों को बार-बार दोहराना। रानी मुखर्जी ने फिल्म में इसी बीमारी से पीड़ित लड़की का किरदार निभाया है, जिसे रोजाना की जिंदगी में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

कलाकार: आमिर खान (Aamir Khan)
फिल्म का नाम: गजनी (Ghajini)
बीमारी का नाम: एम्नेशिया (Amnesia)

इस फिल्म में आमिर खान 'रट्रोगेड एम्नेशिया' नाम की बीमारी से ग्रस्त हैं। सिर में भयंकर चोट लगने की वजह से उसकी याददाश्त कमजोर हो जाती है और वह थोड़ी देर बात सब कुछ भूल जाता है। सिर में भयंकर चोट लगने के अलावा बहुत ज्यादा शराब पीने के कारण भी यह बीमारी हो सकती है।