logo-image

BirthDay Special: क्या आप जानते हैं किशोर कुमार के '5 रुपया 12 आना' गाने की कहानी

किशोर कॉलेज की कैंटीन से न सिर्फ अपने लिए खाना उधार लेते थे बल्कि अपने दोस्तों को भी खिलाते थे। उधार का खाना खाते-खाते उनपर 5 रुपया बारह आना का उधार हो गया।

Updated on: 04 Aug 2020, 05:01 PM

नई दिल्ली:

Happy Birthday Kishore Kumar: किशोर कुमार (Kishore Kumar) मस्तमौला इंसान थे. वह हमेशा मस्ती के मूड में रहा करते थे. जब वह इन्दौर के क्रिश्चियन कॉलेज में पढ़ रहे थे तब उनकी आदत थी कॉलेज की कैंटीन से उधार खाना लेने की.

किशोर कॉलेज की कैंटीन से न सिर्फ अपने लिए खाना उधार लेते थे बल्कि अपने दोस्तों को भी खिलाते थे. उधार का खाना खाते-खाते उनपर 5 रुपया बारह आना का उधार हो गया.

उस समय यह रकम बहुत ज्यादा थी इसलिए कैंटीन के मालिक ने उन्हें उधार चुकाने के लिए कहा और किशोर थे कि वहीं टेबल और चम्मच से धुन बजाते हुए गान गाना शुरू कर दिया और यह गीत बन गई. किशोर ने बाद में इसे फिल्म में इस्तेमाल किया.

यह भी पढ़ें: Birthday Special : मधुबाला के प्यार में किशोर कुमार ने अपना लिया था मुस्लिम धर्म, जानें उनके अनसुने किस्से

किशोर कुमार को लेकर पैसों से जुड़े कई और किस्से मशहूर हैं. फिल्म जगत से जुड़े कलाकार बाताते हैं कि जब कोई बिना पैसे के या एडवांस दिए बगैर गाने को कहता था तो अक्सर किशोर कुमार का गला खराब बताया जाता था, लेकिन जैसे ही उन्हें गाने के पैसे मिल जाते थे उनका गला ठीक हो जाता था.

यह भी पढ़ें: Birthday Special: किशोर कुमार के जन्मदिन पर देखें उनके सदाबहार गाने

गायक, संगीतकार, अभिनेता, निर्माता और लेखक जैसी बहुमुखी प्रतिभा के मालिक किशोर कुमार का आज तक कोई सानी नहीं हुआ. 4 अगस्त 1929 में मध्यप्रदेश के खांडवा में आभाष कुमार के नाम से जन्में किशोर कुमार का आज जन्मदिवस है.

किशोर कुमार कला के क्षेत्र में वह नाम है, जिसे पहचान की कोई जरूरत नहीं है. 40वीं सदी का वह सितारा है, जो आज भी लोगों के दिल और दिमाग में जगमगाता है. कहा जाता है कि लोगों के दिलों पर राज करने वाले किशोर बचपन से ही मनमौजी थे और बड़े होने पर वह अपने उसूलों के पक्के रहे.