पुण्यतिथि: किशोर कुमार ने इन चार अभिनेत्री से की थी शादी, मधुबाला के प्यार में बन गए थे मुस्लिम

फिल्मी दुनिया में पहले अभिनय के क्षेत्र में हाथ आजमाने के बाद किशोर दा संगीत की दुनिया की ओर मुड़ गए, मगर कला के धनी इस कलाकार की राहें कभी इतनी मुश्किल नहीं हुई कि मंजिल को ना छू पाती.

News State Bureau  |   Updated On : October 13, 2018 12:29 PM
किशोर कुमार पुण्यतिथि

किशोर कुमार पुण्यतिथि

नई दिल्ली:  

किशोर कुमार कला के क्षेत्र में वह नाम है, जिसे पहचान की कोई जरूरत नहीं है. वो हिंदी फिल्म और संगीत जगत का वह सितारा है, जो आज भी लोगों के दिल और दिमाग में जगमगाता है. कहा जाता है कि लोगों के दिलों पर राज करने वाले किशोर बचपन से ही मनमौजी थे और बड़े होने पर वह अपने उसूलों के पक्के रहे. फिल्मी दुनिया में पहले अभिनय के क्षेत्र में हाथ आजमाने के बाद किशोर दा संगीत की दुनिया की ओर मुड़ गए, मगर कला के धनी इस कलाकार की राहें कभी इतनी मुश्किल नहीं हुई कि मंजिल को ना छू पाती.

कुछ ऐसा ही हाल उनका निजी जिंदगी मे भी था. बताया जाता है कि किशोर कुमार ने मधुबाला के प्यार में पड़कर मुस्लिम धर्म अपना लिया था. उन्होंने अपना नाम भी बदल कर करीम अबदुल्ला रख लिया था.

बता दें कि उनकी पहली शादी रूमा ठाकुरता 1951 में हुई थी. हालांकि यह शादी ज्यादा दिन टिकी नहीं. उसके बाद उन्होंने मधुबला से 1960 में शादी की. मगर मधुबाला की नौ साल बाद दिल में छेद होने के कारण मौत हो गई.

उसके बाद उन्होंने 1976 में योगिता बाली से शादी की, लेकिन दो साल के भीतर ही दोनों का तलाक हो गया. उससे बाद उन्होंने विधवा अभिनेत्री लीना चंद्रावरकर के साथ शादी की, जो उनके आखिरी समय तक साथ रहीं.

और पढ़ें: पुण्यतिथि: इन सदाबहार गानों के जरिए आज भी जिंदा है किशोर कुमार

1987 में किशोर कुमार ने फिल्मों से संन्यास लेने के बाद वापस अपने गांव खंडवा लौटने का निर्णय लिया था, लेकिन आज ही के दिन यानी कि 13 अक्बटूर 1987 को किशोर कुमार को दिल का दौरा पड़ा और उन्होंने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

First Published: Saturday, October 13, 2018 11:30 AM

RELATED TAG: Kishor Kumar Death Anniversary, Kishor Kumar, Madhubala,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो