Birthday Special: 64 साल के कमल हासन ने 22 साल छोटी एक्ट्रेस को किया था डेट, जानें उनसे जुड़े कुछ रोचक बातें

7 नवंबर 1954 चेन्नई के परमकुडी में जन्मे कमल हासन महज 6 साल की उम्र से काम शुरू की थी. साउथ से लेकर बॉलीवुड तक हासन ने कई बेहतरीन फिल्म की.

News State Bureau  |   Updated On : November 07, 2018 09:17 AM
कमल हासन (फाइल फोटो)

कमल हासन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

साउथ के सुपरस्टार कमल हासन 7 नवंबर को 64 साल के हो गए. 7 नवंबर 1954 चेन्नई के परमकुडी में जन्मे कमल हासन महज 6 साल की उम्र से काम शुरू की थी. साउथ से लेकर बॉलीवुड तक हासन ने कई बेहतरीन फिल्म की. कमल हासन की पहली सफल फिल्म 'अपूर्व रागंगल' थी जिसमें उन्होंने खुद से बड़ी उम्र की महिला से प्यार करने वाले युवा का रोल निभाया था.

कमल हासन ने अपनी जिंदगी में एक दौर ऐसा भी देखा जब उन्हें कह दिया गया था कि उनमें एक्टर बनने की काबिलियत नहीं है. 70 के दशक में जब कमल अभिनेता की पहचान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे तब उन्हें दो फिल्मों से बाहर कर दिया गया था. फिल्म निर्देशक श्रीधर ने कहा था कि उनमें अभिनेता बनने की क्षमता नहीं है वो पर्दे के पीछे रहकर अपना हुनर दिखाए.

और पढ़ें : शाहरुख खान की 'जीरो' का ट्रेलर देखने के बाद बॉलीवुड सितारों ने दिया ये Reaction

अपूर्वा रंगानगल के बाद कमल हासन की 1977 में 16 भयानिथनिले आई जो उन्हें स्टार बना दिया. इसके बाद कमल हासन 1981 ने हिंदी फिल्मों की तरफ रूख किया. एल प्रसाद की फिल्म एक दूजे के लिए काम किया. इसके बाद 1983 में सदमा फिल्म में काम किया. जो हिट हुई. सागर, फिल्म के लिए कमल हासन को फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

गिरफ्तार फिल्म में कमल हासन ने सुपर स्टार अमिताभ बच्चन के साथ स्क्रीन शेयर किया. चाची 420, इंडियन, नायकन, पुष्पक जैसी फिल्मों ने तो कमल हासन को एक अलग पहचान दी. कमल हासन अपने चार दशक के करियर में 200 से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुके हैं.

कमल हासन के साथ श्रीदेवी की लगभग 27 फ़िल्मों से भी ज्यादा फ़िल्मों में काम किया है. लेकिन रियल लाइफ में वो श्रीदेवी को बहन की तरह मानते थे. कमल हासन, तमिल, तेलुगु, मलयालम, हिंदी और कन्नड़ फिल्म में काम किया. कमल हासन का नामएक्टर, डायरेक्टर, कोरियोग्राफर, सिंगर, स्क्रिप्ट राइटर जैसी विधाओं के लिए भी जाना जाता है. कमल हासन को 4 राष्ट्रीय पुरस्कार और 19 फ़िल्मफेयर अवॉर्ड्स मिल चुके हैं. भारत सरकार की ओर से हासन को पद्मश्री और पद्म भूषण जैसे सम्मानों से भी नवाजा जा चुका है.

फिल्मी करियर में सफलता हासिल करने वाले कमल हासन पर्सनल लाइफ की वजह से विवादों में रहे हैं. वाणी गणपति से शादी से पहले उनका एक्ट्रेस श्रीविद्या से अफेयर रहा. 70 के दशक के कमल हासन की मोहब्बत ज्यादा दिन तक चल नहीं पाई. श्रीविद्या से उनका ब्रेक हो गया. इसके बाद 1978 में कमल हासन वाणी गणपति से शादी की. दस साल बाद दोनों के बीच तलाक हो गया.

इसके बाद कमल ने एक्ट्रेस सारिका के साथ लिवइन में रहना शुरू कर दिया. बाद में दोनों ने शादी की. इनकी दो बेटियां श्रुति और अक्षरा हासन हैं. साल 2002 में सारिका और कमल हासन ने तलाक की अर्जी दी. 2004 में दोनों अलग हो गए.

और पढ़ें : 2.0 Trailer: रजनीकांत-अक्षय कुमार का धमाकेदार एक्शन, आ गया फिल्म का ट्रेलर

बताया जाता है कि 2002 में आई तमिल मूवी 'पंचतंत्रम' में काम कर चुकीं एक्ट्रेस सिमरन बग्गा से भी कमल हासन का अफेयर रहा. सिमरन उम्र में कमल से 22 साल छोटी थीं. हालांकि कमल-सिमरन का रिश्ता भी ज्यादा दिनों तक नहीं चला.

इसके बाद कमल हासन गौतमी के साथ 11 साल तक लिव इन में रहे. गौतमी 2005 में कमल हासन के करीब आी और लिव-इन रिलेशन में रहने लगे. इस दौरान दोनों ने तय किया था कि वे शादी नहीं करेंगे. दोनों 11 साल साथ रहे. 2016 में गौतमी ने कमल हासन से अलग होने की घोषणा कर दी.

First Published: Wednesday, November 07, 2018 09:17 AM

RELATED TAG: Kamal Hassan, Kamal Hassan Birthday, Kamal Hassan Affairs,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो