logo-image

B'Day Special : इस Valentine पर आप भी गुनगुनाइए 'होशवालों को खबर क्या...

लेकिन उनके चाहने वाले आज भी उनकी हर गजल के दीवाने हैं.

Updated on: 08 Feb 2019, 09:55 AM

नई दिल्ली:

भारत के सबसे मशहूर गजल गायक जगजीत सिंह (Jagjit Singh) आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं. लेकिन उनके चाहने वाले आज भी उनकी हर गजल के दीवाने हैं. जगजीत सिंह गजलों की दुनि‍या के बेताज बादशाह माने जाते है. पर हम आपके लिए लाए हैं जगजीत की ऐसी ही गजलों का एक गुलदस्ता जिसमें उन्होंने कमाल की गायिकी की है. ये गजलें उनकी सबसे यादगार गज़लें मानी जाती है...

तुम को देखा तो ये ख्याल आया (साथ साथ)

फिल्म साथ साथ के इस गाने को YouTube पर तीन करोड़ पचास लाख बार सुना और देखा गया है. जगजीत की आवाज़ में इस गज़ल को उनकी सबसे पॉपुलर फिल्मी गज़ल माना जाता है. इस गाने ने सिर्फ जगजीत को नहीं, फारुख शेख और दीप्ति नवल के उन किरदारों को भी अमर कर दिया जो इस गज़ल के वीडियो में दिखते हैं.

होशवालों को खबर क्या (सरफरोश)

फिल्म सरफरोश में आमिर खान पर फिल्माई और नसीरुद्दीन के किरदार द्वारा गई इस ग़ज़ल की असल आवाज़ थे जगजीत सिंह. इस गज़ल की लोकप्रियता इतनी है कि 1999 में रिलीज़ हुई इस फिल्म के 20 सालों बाद भी ये गाना लोकप्रिय है और Youtube पर 2 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया है.

कोई फरियाद (तुम बिन)

फिल्म तुम बिन के हिट होने का सबसे बड़ा कारण इस फिल्म का टाइटल गीत ही रहा. जगजीत ने इस गीत को गाया था और आज भी इसे लोग ढूंढ कर सुनते हैं. 2 करोड़ से ज्यादा बार इसे देखा गया और इस गीत को साल 2001 के बाद इस फिल्म के सीक्वल में भी इस्तेमाल किया गया था.

तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो (अर्थ)

जगजीत सिंह की इस गज़ल को Youtube पर 10 लाख से ज्यादा बार देखा और सुना गया है. फिल्म अर्थ की इस गज़ल को इस फिल्म में मौजूद कई बेहतरीन गज़लों में से एक माना जाता है. इसी फिल्म में झुकी झुकी सी नज़र और कोई ये कैसे बताए जैसी बेहतरीन गज़लें भी मौजूद हैं.

तुम को देखा तो ये ख्याल आया (साथ साथ)

फिल्म साथ साथ के इस गाने को YouTube पर तीन करोड़ पचास लाख बार सुना और देखा गया है. जगजीत की आवाज़ में इस गज़ल को उनकी सबसे पॉपुलर फिल्मी गज़ल माना जाता है. इस गाने ने सिर्फ जगजीत को नहीं, फारुख शेख और दीप्ति नवल के उन किरदारों को भी अमर कर दिया जो इस गज़ल के वीडियो में दिखते हैं