logo-image

रितिक रोशन ने दिखाई अपनी काबिलियत, 'काबिल' हीरो दान करेगा अपनी आंखें

एक ऐसे ही किरदार को निभाने के बाद अभिनेता रितिक रोशन ने फैसला किया है कि वह अपनी आंखे दान देंगे। काबिल में नेत्रहीन का किरदार निभाने वाले रितिक ने 10 जनवरी को अपने जन्मदिन के मौके पर ये फैसला किया।

Updated on: 01 Feb 2017, 10:57 AM

नई दिल्ली:

कुछ किरदार ऐसे होते हैं जो लोगों के लिए प्रेरणा बन जाते हैं। एक ऐसे ही किरदार को निभाने के बाद अभिनेता रितिक रोशन ने फैसला किया है कि वह अपनी आंखे दान देंगे। 'काबिल' में नेत्रहीन का किरदार निभाने वाले रितिक ने 10 जनवरी को अपने 43वें जन्मदिन के मौके पर ये फैसला किया।

रितिक ने हाल ही में काबिल में नेत्रहीन का किरदार निभाया। रितिक ने फिल्म के किरदार को जीने के लिए काफी वक्त ऐसे लोगों के साथ गुजारा जो इस दुनिया को देख नहीं सकते हैं। मुंबई के एक फेमस आई डॉक्टर ने रितिक से बात करके कहा कि अपने जन्मदिन पर किसी के जीवन में रोशनी भरने का संकल्प लेकर जन्मदिन को सेलिब्रेट करना चाहेंगे। उन्होंने उस समय अपने नेत्रदान को प्रचारित न करने की शर्त भी रखी।

यह भी पढ़ें- बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: शाहरूख की 'रईस' और रितिक के 'काबिल' में जबरदस्त टक्कर

वह इसका प्रयोग काबिल के प्रमोशन के लिए नहीं करना चाहते थे।वह चाहते थे कि फिल्म देखने के बाद लोग खुद आगे बढ़कर इसका समर्थन करें। डॉक्टर का मानना है कि रितिक जैसी शख्सियत जब ऐसा फैसला करती है तो इससे आम आदमी पर भी पॉजिटिव असर होता है कि वे भी आगे आएं और अपने अंग दान करने के लिए सोचें।

एनपीसीबी की रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2020 तक भारत में दृष्टिबाधितों की संख्या बढ़कर लगभग 1.6 करोड़ पहुंच जाएगी। इस समस्या से निपटने के लिए एक अनुमान के मुताबिक प्रति वर्ष दो लाख कार्निया की आवश्यकता है। जबकि अभी सिर्फ 30 हजार कार्निया ही एक साल में मिल पाते हैं।

यह भी पढ़ें- NEET के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, अब सिर्फ तीन बार ही दे सकते हैं परीक्षा