logo-image

B'day Spl: सुरों के सरताज सुखविंदर सिंह के जन्मदिन पर सुने ये 5 दमदार गाने

इंडस्ट्री के साथ दिलों पर राज करने वाले मशहूर सिंगर सुखविंदर सिंह आज अपना 44 वां जन्मदिन मना रहे है।

Updated on: 18 Jul 2017, 03:33 PM

नई दिल्ली:

इंडस्ट्री के साथ दिलों पर राज करने वाले मशहूर सिंगर सुखविंदर सिंह आज अपना 46वां जन्मदिन मना रहे है। दमदार आवाज और सुरों के सरताज कै सुपरहिट गाने खासकर बॉलीवुड के 'बादशाह' शाहरुख खान की फिल्मों में अपनी खूबसूरत आवाज दे चुके है।

सुखविंदर सिंह का जन्म 18 जुलाई 1971 पंजाब के अमृतसर में हुआ। सिर्फ 8 साल की उम्र में सुखविंदर सिंह ने संगीत को अपना साथी बना लिया था। 'कर्मा' से अपने संगीत के सफर की पहली उड़ान भरी थी।

1998 में शाहरुख खान की आई फिल्म 'दिल से' में 'छैयां छैयां' गाने में सुखविंदर सिंह ने अपनी आवाज दी। ये गाना हिट लिस्ट में शामिल है। उन्होंने कई हिट गाने जैसे 'ताल' का रमता जोगी , 2004 में आई 'किसना' का वो किसना है, 'चक दे इंडिया', 'फैशन' का फैशन का जलवा, 'स्लमडॉग' का 'जय हो' जैसे कई सुपरहिट गाने अपनी आवाज में गाये।

और पढ़ें: अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखने के बाद इन भारतीय क्रिकेटरों ने बदली अपनी हेयर स्टाइल, देखें तस्वीर

'जय हो' को ऑस्कर अकादमी अवॉर्ड और ग्रैमी अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। सुखविंदर सिंह और एआर रहमान की जोड़ी मशहूर ने मिलकर कई बुलंदियों छुआ। इन दोनों बेहतरीन गायकों की जोड़ी ने 'छैयां छैयां', 'नी मैं समझ गई', 'ताल से ताल मिला', 'रुत आ गई रे', 'ये जो जिंदगी है', 'जाने तू मेरा क्या है', 'जय हो' जैसे गाने गाए।

2. सुखविंदर सिंह और एआर रहमान की जोड़ी ने 1998 में आई फिल्म 'ताल' का सुपरहिट गाना 'रमता जोगी' गाना गाया।

 3. सुखविंदर सिंह और एआर रहमान की जोड़ी ने 'जय हो' को 'ऑस्कर अकादमी अवॉर्ड' और 'ग्रैमी अवॉर्ड' से नवाजा जा चुका है। 2009 में आई 'स्लमडॉग' के सुपरहिट गाने 'जय हो' से सुखविंदर सिंह को प्रसिद्धि मिली।

 4.  शाहरुख खान की 2007 में आई सुपरहिट फिल्म 'चक दे इंडिया' की फिल्म का टाईटल गाना

 5. 2004 में आई 'किसना' का सुपरहिट गाना 'वो किसना है

1998 में शाहरुख खान की आई फिल्म 'दिल से' में 'छैयां छैयां' गाने में सुखविंदर सिंह ने अपनी आवाज दी।

और पढ़ें: InPics: रॉकी और मयूर की मशहूर जोड़ी 'हाईवे ऑन माय प्लेट' के बाद इस शो में आएगी नजर