logo-image

52 साल का हुआ बॉलीवुड का 'टाइगर', जानें किस फिल्म से ​चमका सलमान खान का सितारा

एक से बढ़कर ​एक सुपरहिट फिल्में देकर रिकॉर्ड बनाने वाले भाईजान अभिनय के साथ रियल लाइफ में अपनी दरियादिली के लिए जाने जाते हैं।

Updated on: 27 Dec 2017, 11:16 AM

highlights

  • सलमान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1988 में 'बीवी हो तो ऐसी' फिल्म से की
  • सल्लू 2004 में अमेरिका की 'पीपुल’ पत्रिका द्वारा दुनिया के 7 वें सबसे सुंदर पुरुष के खिताब से नवाजे गये थे
  • हाल ही में रिलीज सलमान खान की फिल्म 'टाइगर जिंदा है' ने 150 से अधिक की कमाई कर ली है 

नई दिल्ली:

बॉलीवुड का 'टाइगर' आज 52 साल का हो गया है, लेकिन आज भी उसकी दहाड़ से बॉक्स आॅफिस थर्रा जाता है।

हाल ही में रिलीज हुई सलमान खान की फिल्म 'टाइगर जिंदा है' ने 150 से अधिक की कमाई कर ली है। ऐसे में दबंग खान के जन्मदिन का मजा दोगुना हो गया है।

एक से बढ़कर ​एक सुपरहिट फिल्में देकर रिकॉर्ड बनाने वाले भाईजान अभिनय के साथ रियल लाइफ में अपनी दरियादिली के लिए जाने जाते हैं। अपनी आय का एक ​बड़ा दान में देने के लिए मशहूर सलमान अभिनय के साथ-साथ गायकी में भी अपना लोहा मनवा चुके हैं।

आइए आपको बड़े पर्दे के साथ छोटे पर्दे के 'बिग बॉस' के जन्मदिन पर उनकी कुछ ऐसी ही खास बातों​ से रूबरू करवाते हैं।

सलमान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1988 में 'बीवी हो तो ऐसी' फिल्म से की। लेकिन सलमान को बतौर मुख्य अभिनेता 1989 में आई 'मैंने प्यार किया' फिल्म से पहचान मिली।

यह फिल्म भारत की सर्वाधिक कमाई करने वाली फिल्मों से एक है। इस फिल्म में उनके साथ भाग्य श्री लीड रोल मेें थीं। बॉलीवुड गलियारों में माना जाता है कि इस फिल्म से ही उनके भाग्योदय हुआ था। राजश्री प्रोडक्शन तले बनने वाली फिल्म 'मैंने प्यार किया' का निर्देशन सूरज बड़जात्या ने किया था।

और पढ़ें: #VirushkaReception: विरुष्का' की ग्रैंड एंट्री, धोनी-माधुरी जैसे सितारों से सजा रिसेप्शन

इस फिल्म में लक्ष्मीकांत बेर्डे, आलोक नाथ और मोहनीश बहल ने मुख्य भूमिका निभाई थी। वहीं संगीतकार रामलक्ष्मण ने इसमें म्यूजिक दिया। इसके फिल्म के लिए सलमान खान को बेस्ट मेल डेब्यू फिल्मफेयर का अवॉर्ड भी मिला था।

इसके बाद उन्होंने अंदाज अपना अपना', 'एक लड़का एक लड़की', 'जानम समझा करो', 'हम आपके हैं कौन', 'चांद का टुकड़ा', 'हम दिल दे चुके सनम', 'हैलो ब्रदर', 'हम साथ साथ हैं', 'दुल्हन हम ले जाएंगे', 'हर दिल जो प्यार करेगा', 'ढाई अक्षर प्रेम के', 'कहीं प्यार ना हो जाए', 'चोरी चोरी चुपके चुपके', तुमको ना भूल पाएंगे', 'हम तुम्हारे हैं सनम', 'ये है जलवा', 'मुझसे शादी करोगी', 'फिर मिलेंगे', 'मैंने प्यार क्यों किया', 'सलाम-ए-इश्क','पार्टनर', 'वांटेड', 'दबंग', 'बॉडीगार्ड' 'किक', 'प्रेम रतन धन पायो', 'बजरंगी भाईजान', 'सुल्तान' जैसी कई हिट फिल्में दीं।

युवा दिलों की धड़कनों में बसने वाले सल्लू 2004 में अमेरिका की 'पीपुल’ पत्रिका द्वारा दुनिया के 7 वें सबसे सुंदर पुरुष और भारत के सबसे सुंदर पुरुष के खिताब से नवाजे गये थे।

वहीं पिछले साल 2016 में सलमान खान न केवल फिल्मों में कमाई के मामले अव्वल हैं, बल्कि फोर्ब्स इंडिया सेलिब्रिटी 100 की सूची में भी सबसे ज्यादा कमाऊ सेलिब्रिटी बने हैं।

और पढ़ें: सलमान खान ने कहा- 'टाइगर जिंदा है' की शूटिंग चुनौतीपूर्ण थी

सलमान के फैंस की फेहरिस्त बेहद लंबी है। वह 52 साल के होने के बावजूद युवा कलाकारों को बॉलीवुड में टक्कर दे रहे हैं।

उनका कई अभिनेत्रियों के साथ नाम जुड़ चुका है और वह ऐश्वर्या राय, सोमी अली व संगीता बिजलानी के साथ अपने रिश्तों को लेकर काफी चर्चित रहे हैं। साल 2003 में कैटरीना कैफ के साथ भी उनका नाम जोड़ा गया। वहीं दूसरी ओर इन दिनों वह अपनी कथित गर्लफैंड यूलिया वंतूर को लेकर खासा चर्चा में हैं।

लंदन के मैडम तुसाद संग्रहालय में 15 जनवरी, 2008 को सलमान की मोम की प्रतिमा स्थापित की गई। इस संग्रहालय में मोम की प्रतिमा के रूप में दिखाई देने वाले वह चौथे भारतीय अभिनेता हैं।

बहरहाल, अपने जन्मदिन पर सलमान पनवेल स्थित फार्महाउस में पूरा सप्ताह बिताएंगे।