Asha Bhosle Birthday : आशा भोंसले के बारे में जानिए 5 रोचक तथ्य

आशा भोंसले वह नाम जिन्होंने अपनी आवाज के दम पर भारत की पहचान विश्वभर में कराई। उनकी आवाज जितनी मीठी है उनके गाने की शैली उतनी ही जुदा है।

  |   Updated On : September 08, 2018 11:51 AM
आशा भोसले (इंस्टाग्राम)

आशा भोसले (इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली:  

आशा भोंसले वह नाम जिन्होंने अपनी आवाज के दम पर भारत की पहचान विश्वभर में कराई। उनकी आवाज जितनी मीठी है उनके गाने की शैली उतनी ही जुदा है। संगीत में बहुआयामी प्रतीभा की धनी आशा भोंसले को सब आशा ताई के नाम से जानते हैं। उनकी विशेषता है कि इन्होंने शास्त्रीय संगीत, गजल और पॉप संगीत हर क्षेत्र में अपनी आवाज़ का जादू बिखेरा है उन्होंने अब तक के अपने फ़िल्मी सफर में 16000 गानों में अपनी आवाज दी है। वह सिर्फ हिंदी में नहीं बल्कि मराठी, बंगाली, गुजराती, पंजाबी, तमिल, मलयालम, अंग्रेजी और रूसी भाषायोँ में गाने गातीं हैं।

उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़े कुछ किस्से-

1- 8 सितम्बर 1933 को जन्मी आशा भोसले ने 1943 से अपना करियर शुरू किया और तब से वे अब तक लगातार गा रही हैं।

2- हिंदी फिल्मों में उन्होंने गायन की शुरुआत 1948 में रिलीज हुई फिल्म चुनरिया से की थी। हंसराज बहल के संगीत निर्देशन में उन्होंने 'सावन आया' गीत गाया था।

3- आशा भोसले ने एक फिल्म 'माई' में अभिनय भी किया है। उनकी अदाकारी के लिए उनकी प्रशंसा भी हुई थी।

4-गणपत राव से साथ आशा ताई की पहली शादी हुई और महान संगीतकार राहुल देव बर्मन के साथ आशा ने दूसरी शादी की, जो उनसे 6 साल छोटे थे।

और पढ़ें: आखिर कौन है वो शख्स जिसे सैफ अली खान की बेटी सारा ने लिखा इमोशनल 'खत'?

5-आशा को 18 बार फिल्मफेयर के लिए नामांकित किया गया। उन्होंने 7 बार इसे जीता। 1979 में फिल्मफेयर जीतने के बाद आशाजी ने इसके लिए उन्हें नोमिनेट करने से यह कहकर मना कर दिया कि नई प्रतिभाओं को मौका मिलना चाहिए। आशा को 2001 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अवार्ड दिया गया था।

First Published: Saturday, September 08, 2018 10:41 AM

RELATED TAG: Asha Bhosle, Birthday,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो