logo-image

जन्मदिन विशेष: CA बनते बनते गायक बन गए अभिजीत, जानिए जीवन के रोचक क़िस्से

1990 के दशक से प्लेबैक सिंगर के तौर पर मशहूर गायक अभिजीत को पहचान मिली साल 1997 में आई फ़िल्म यस बॉस से. इस फ़िल्म का गाना 'मैं कोई ऐसा गीत गाऊं' के लिए अभिजीत को फ़िल्म फेयर अवॉर्ड मिला.

Updated on: 30 Oct 2018, 09:57 AM

नई दिल्ली:

किंग खान और बॉलीवुड के खिलाड़ी की आवाज़ के रूप में मशहूर गायक अभिजीत भट्टाचार्य का जन्म 30 अक्टूबर 1958 को कानपुर के एक बंगाली परिवार में हुआ था. 1990 के दशक से प्लेबैक सिंगर के तौर पर मशहूर गायक अभिजीत को पहचान मिली साल 1997 में आई फ़िल्म यस बॉस से. इस फ़िल्म का गाना 'मैं कोई ऐसा गीत गाऊं' के लिए अभिजीत को फ़िल्म फेयर अवॉर्ड मिला.

इस फ़िल्म के बाद किंग ख़ान यानी की अपने शाहरूख़ ख़ान की फ़िल्म बादशाह, दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे, जोश, चलते-चलते और मैं हूं न जैसी कई फ़िल्मों में सुपरहिट गाने दिए. अभिजीत खिलाड़ी अक्षय कुमार के लिए भी कई गाने गाएं, जैसे कि- खिलाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी, धड़कन, इंटरनेश्नल खिलाड़ी, हेरा-फेरी, बेवफ़ा, हमको दिवाना कर गए, आदि.

एक गायक के तौर पर अभिजीत की जोड़ी पार्शव गायिका अलका याज्ञनिक के साथ खूब जमीं. अपने करियर के सबसे अधिक चर्चित गाने उन्होंने अलका याज्ञनिक के साथ ही गाए हैं.

अभिजीत भट्टाचार्य ने अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत देवानंद के बेटे की फिल्म से की थी. राहुल देव बर्मन ने खुद अभिजीत को इस फिल्म में गाने के लिए फोन किया था. इस फिल्म में उन्हें किशोर कुमार, आशा भोसले और लता मंगेशकर के साथ गाना गाने का मौका मिला.

अभिजीत ने बतौर प्लबैक सिंगर बंगाली, ओडिया, भोजपुरी, मराठी और गुजराती के 15 से ज्यादा भाषाओं में गाने गाये हैं.

कानपुर में जन्में अभिजीत यहां से बीकॉम करने के बाद 1981 में चार्टर्ड एकाउंटेंसी की पढ़ाई करने मुंबई चले गए लेकिन उन्होंने अपने बड़ा रिस्क लेते हुए पार्श्व गायक के तौर पर अपने करियर को आगे बढ़ाया और यहीं से उनकी ज़िदगी बदल गई.

अभिजीत ने फिल्मी गाने के अलावा नॉन फ़िल्मी गाने भी खूब गाए हैं. मैं दीवाना हूं, टपोरी नंबर 1, आशिकी, तेरे बिना और एबी समेत अभिजीत के छह एलबम भी रिलीज हुए हैं जो काफी चर्चित रहे.

और पढ़ें- IND vs WI: जीत से खुश उपकप्तान रोहित शर्मा ने कहा, साझेदारी ने बदला मैच का नक्शा

हाल के दिनों में अभिजीत सिंगिंग के अलावा रिएलिटी टीवी में भी नज़र आए हैं. वह स्टार वॉयस ऑफ इंडिया और एक से बढ़कर एक जैसे प्रोग्राम में बतौर जज शामिल रहे.