फरहान अख्तर को मिल्खा सिंह के रूप में पेश करने वाली किताब स्कूल पाठ्यक्रम में नहीं!

फिल्म निर्माता फरहान अख्तर द्वारा पश्चिम बंगाल की स्कूली किताबों में एक बड़ी गलती को ओर ध्यान दिलाने के बाद सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि वह किताब सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं है।

  |   Updated On : August 21, 2018 07:52 AM
'भाग मिल्खा भाग' फिल्म में फरहान अख्तर (फाइल फोटो)

'भाग मिल्खा भाग' फिल्म में फरहान अख्तर (फाइल फोटो)

कोलकाता:  

फिल्म निर्माता फरहान अख्तर द्वारा पश्चिम बंगाल की स्कूली किताबों में एक बड़ी गलती को ओर ध्यान दिलाने के बाद सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा कि वह किताब सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं है। किताब में दिग्गज धावक मिल्खा सिंह के तौर पर फरहान अख्तर को दिखाया गया है। फरहान ने इस गलती की ओर ध्यान दिलाया है।

डेरेक ने ट्वीट किया, 'मिल्खा सिंह की गलत तस्वीर पर ध्यान दिलाने के लिए फरहान धन्यवाद। राज्य के शिक्षामंत्री के साथ इसे चेक किया। उन्होंने मुझे बताया कि यह सरकारी स्कूलों की किताब नहीं है और ना ही इसे सरकार ने प्रकाशित करवाया है।'

उन्होंने कहा, 'निजी प्रकाशन कंपनी का पता लगाया जा रहा है। उन्हें किताब के अगले संस्करणों में यह गलती सुधारनी चाहिए।'

धावक मिल्खा सिंह पर आधारित फिल्म 'भाग मिल्खा भाग' में शीर्षक किरदार निभाने वाले फरहान ने उन्हें जवाब दिया, 'आपकी प्रतिक्रिया की प्रशंसा करता हूं। शिक्षा के प्रति आपकी गंभीरता को देखते हुए ही आपको टैग किया था।'

फरहान ने रविवार को ट्वीट कर पश्चिम बंगाल के शिक्षा मंत्री को बताया था कि राज्य में स्कूली किताबों में मिल्खा सिंह के स्थान पर उनकी (फरहान की) तस्वीर लगी है। उन्होंने शिक्षा मंत्री से आग्रह किया था कि वह प्रकाशक से इन किताबों को वापस लेने और बदलने के लिए कहें।

मिल्खा सिंह 1958 में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय होने के अलावा कई कीर्तिमान अपने नाम किए थे।

First Published: Tuesday, August 21, 2018 07:49 AM

RELATED TAG: Farhan Akhtar, Milkha Singh,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो