द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर: दिल्ली HC से ट्रेलर पर बैन की याचिका खारिज, याचिकाकर्ता ने SC में दायर की अपील

दिल्ली हाई कोर्ट से 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' के ट्रेलर पर बैन लगाने की मांग करने वाली जनहित याचिका खारिज कर दी, जिसके बाद याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की.

News State Bureau  |   Updated On : January 09, 2019 08:27 PM
 द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर फिल्म का पोस्टर

द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर फिल्म का पोस्टर

नई दिल्ली:  

दिल्ली हाई कोर्ट से द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर के ट्रेलर पर बैन लगाने की मांग करने वाली जनहित याचिका खारिज कर दी, जिसके बाद याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर की. वकील अरुण मैत्री के जरिए महाजन द्वारा दायर याचिका में कहा गया था कि ट्रेलर ने भारतीय दंड संहिता की धारा 416 का उल्लंघन किया है क्योंकि कानून में जीवित चरित्र या जीवित व्यक्ति का प्रतिरूपण करना स्वीकार्य नहीं है. याचिका में महाजन ने अदालत से केंद्र, गूगल, यूट्यूब और सीबीएफसी को निर्देश जारी करने का अनुरोध किया था ताकि ट्रेलर को प्रदर्शित होने से रोकने के लिए कदम उठाया जा सके. 

याचिकाकर्ता पूजा महाजन ने आरोप लगाया था कि सिनेमेटोग्राफ कानून के प्रावधानों का दुरुपयोग किया जा रहा है और फिल्म निर्माता ने ट्रेलर जारी कर दिया है, जिससे प्रधानमंत्री पद की छवि को नुकसान पहुंचा है तथा इसकी राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बदनामी हो रही है.

इससे पहले पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में फिल्म के खिलाफ जनहित याचिका दायर की थी. इस शुक्रवार देश के पूर्व प्रधामंत्री पर बनी फिल्म सिनेमाघरों में दस्तक देगी. इस मामले पर याचिकाकर्ता ने तत्काल सुनवाई की गुजारिश की है. बिहार की एक अदालत में भी फिल्म के खिलाफ केस दर्ज हुआ था, याचिकाकर्ता सुधीर ओझा ने फिल्म के जरिये पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को अपमानित करने का आरोप लगाया.

और पढ़ें: मनोज कुमार ने शत्रुघ्न सिन्हा के बेटों का किया था नामकरण, 'द कपिल शर्मा शो' में खोला ये राज

ओझा की शिकायत में फिल्म डायरेक्टर, प्रो़ड्यूसर के अलावा अनुपम खेर, जाने-माने पत्रकार संजय बारू के किरदार में अक्षय खन्ना और अन्य शामिल हैं.कांग्रेस भी फिल्म में 'तथ्यों को गलत तरीके से प्रस्तुत' करने पर आपत्ति जता चुकी है.

ट्रेलर रिलीज़ के बाद सियासी खेमे में हलचल पैदा हो गई है. कांग्रेस का आरोप है कि लोकसभा चुनाव में फायदा लेने के लिए बीजेपी ने यह फिल्म बनवाई है. चुनाव में सिर्फ पांच महीने रह गए हैं, तब इसे रिलीज किया जा रहा है. यह फिल्म मनमोहन सिंह के पूर्व मीडिया सलाहकार संजय बारू की किताब पर आधारित है. अक्षय खन्ना बारू के किरदार में हैं और दिव्या सेठ शाह फिल्म में मनमोहन सिंह की पत्नी गुरशरण कौर की भूमिका में नजर आएंगी. फिल्म का निर्देशन नवोदित विजय रत्नाकर गुट्टे ने किया है. हंसल मेहता इसके क्रिएटिव प्रोड्यूसर हैं.

'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर 11 जनवरी को सिनेमाघरों में दस्तक देगी. इस फिल्म में अनुपम खेर मनमोहन सिंह के किरदार में नज़र आएंगे. अर्थशात्री मनमोहन सिंह साल 2004 से लेकर 2014 तक देश के प्रधानमंत्री थे.

First Published: Wednesday, January 09, 2019 08:20 PM

RELATED TAG: The Accidental Prime Minister, Anupam Kher, Supreme Court,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो