#Flashback: 22 साल बड़े दिलीप कुमार से की थी शादी, इस हादसे से टूट गई थीं सायरा बानो

Sonam Kanojia  |   Updated On : September 15, 2017 09:08:02 AM
सायरा बानो (फाइल फोटो)

सायरा बानो (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

मुंबई:  

बॉलीवुड के 'ट्रेजडी किंग' यानि दिलीप कुमार की तबीयत पिछले दिनों नासाज थी। वह कई दिनों तक हॉस्पिटल में भी एडमिट थे, लेकिन इस बुरे वक्त में उनकी पत्नी सायरा बानो उनके साथ हर पल नजर आईं। अगर आज दिलीप कुमार पूरी तरह से ठीक हैं, तो इसका श्रेय डॉक्टरों के अलावा सायरा को भी जाता है।

सायरा बानो ने गुजरे जमाने में अपनी खूबसूरती और शानदार एक्टिंग से सभी का दिल जीत लिया था। लेकिन वह दिलीप कुमार को दिल दे बैठी थीं। दिलीप और सायरा की मोहब्बत के चर्चे आज भी खूब होते हैं। आइए बॉलीवुड की किताब के कुछ पन्ने पलटते हैं और गुजरे जमाने के इस मशहूर किस्से के बारे में जानते हैं...

सायरा और दिलीप कुमार (फाइल फोटो)

सायरा और दिलीप कुमार (फाइल फोटो)

सायरा बानो उन मशहूर अभिनेत्रियों में शामिल थीं, जिन्होंने अपनी खूबसूरती और अभिनय की प्रतिभा के दम पर फिल्म इंडस्ट्री में मुकाम हासिल किया। उनकी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ के किस्से काफी दिलचस्प रहे हैं। सायरा खुद से 22 साल बड़े दिलीप कुमार को देखते ही उनसे प्यार कर बैठीं। दोनों ने 'गोपी', 'बैराग' और 'सगीना महातो' जैसी फिल्मों में साथ काम किया।

सायरा बानो और दिलीप कुमार (फाइल फोटो)

सायरा बानो और दिलीप कुमार (फाइल फोटो)

कहते हैं कि प्यार अंधा होता है। यह बात सायरा पर सौ फीसदी लागू होती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिलीप कुमार ने अपने और सायरा की उम्र के फासले को देखते हुए उनसे कह दिया था कि मेरे सफेद होते बालों को तो देखो! इसके बाद भी सायरा पीछे नहीं हटी।

1966 को सायरा और दिलीप ने की शादी (फाइल फोटो)

1966 को सायरा और दिलीप ने की शादी (फाइल फोटो)

11 अक्टूबर 1966 को दोनों शादी के बंधन में बंध गए। साल 1980 में सायरा बुरे दौर से गुजरीं। उनके और दिलीप के रिश्ते में कड़वाहट आ गई और दिलीप ने दूसरी शादी कर ली। इस घटना से सायरा बुरी तरह से सदमे में आ गई थीं। इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और तीन साल बाद दिलीप वापस उनके पास आ गए। सायरा आज तक ढाल बनकर उनके साथ खड़ी हैं।

फाइल फोटो

फाइल फोटो

सायरा के साथ एक और दुर्घटना हुई थी। इसका जिक्र दिलीप ने अपनी ऑटोबायोग्राफी 'द सबस्टांस एंड द शैडो' में किया है। उन्होंने बताया कि सायरा एक बार प्रेग्नेंट हुई थीं, लेकिन पैदा होने से पहले ही बच्चे की मौत हो गई थी। इस घटना से दोनों ही बुरी तरह टूट गए थे। इसके बाद सायरा कभी मां नहीं बन सकीं।

दिलीप कुमार और सायरा (फा

दिलीप कुमार और सायरा (फा

दिलीप कुमार काफी बूढ़े हो चुके हैं। लेकिन शादी के 50 साल बाद भी दोनों का रिश्ता यूं ही बना हुआ है। सायरा दिन-रात उनकी सेवा करती हैं। यही वजह है कि उनका प्यार हर बार दिलीप कुमार को मौत के मुंह से बाहर ले आता है।

First Published: Sep 15, 2017 09:02:08 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो