logo-image

क्या बॉलीवुड हीरोइनों को भाते हैं शादीशुदा मर्द? देखें कौन-कौन इस लंबी लिस्ट में है शामिल

फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने शादीशुदा मर्दों को अपने जीवनसाथी के रूप में चुनना पसंद किया. गुजरे जमाने से लेकर नए दौर तक, कई एक्ट्रेसेस हैं, जिन्होंने समाज की परंपरा से अलग हटकर एक ट्रेंड सेट किया है.

Updated on: 27 Nov 2018, 04:36 PM

मुंबई:

आमतौर पर हमारे देश में कुंवारी लड़कियों और कुंवारे लड़कों की शादी का रिवाज है, लेकिन बॉलीवुड की हस्तियों ने इस ट्रेंड को तोड़ने का भरसक प्रयास किया है. फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसी अभिनेत्रियां हैं, जिन्होंने शादीशुदा मर्दों को अपने जीवनसाथी के रूप में चुनना पसंद किया. गुजरे जमाने से लेकर नए दौर तक, कई एक्ट्रेसेस हैं, जिन्होंने समाज की परंपरा से अलग हटकर एक ट्रेंड सेट किया है. इस लिस्ट में हेमा मालिनी, श्रीदेवी, जूही चावला, शबाना आजमी, करीना कपूर, शिल्पा शेट्टी, बिपाशा बसु समेत कई अभिनेत्रियों के नाम शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Birth Anniversary: हरिवंश राय बच्चन की ऐसी कविताएं, जिनसे सीख सकते हैं कामयाबी के मंत्र

हेमा मालिनी-धर्मेंद्र (फाइल फोटो)
हेमा मालिनी-धर्मेंद्र (फाइल फोटो)

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की लव स्टोरी किसी फिल्मी प्रेम कहानी से कम नहीं हैं. दोनों की उम्र के बीच 13 साल का फासला है. यही नहीं, हेमा से शादी करने के लिए धर्मेंद्र ने अपना धर्म और नाम तक बदल लिया था, लेकिन यह सब इतना आसान नहीं था. फिल्मों में आने से पहले ही धर्मेंद्र की शादी प्रकाश कौर से हो चुकी थी. दोनों के चार बच्चे, सनी, बॉबी, विजेता और अजीत हैं. फिल्म की शूटिंग के दौरान उनकी मुलाकात हेमा मालिनी से हुई और साथ काम करते-करते दोनों एक-दूसरे को दिल दे बैठे. 'ड्रीमगर्ल' से शादी करने के लिए धर्मेंद्र ने सारे बंधन तोड़ दिए थे. आज उनकी दो बेटियां हैं, ईशा और आहना. धर्मेंद्र अपने सारे बच्चों को बराबर प्यार करते हैं और हर कदम पर उनका साथ देते हैं.

श्रीदेवी-बोनी कपूर (फाइल फोटो)
श्रीदेवी-बोनी कपूर (फाइल फोटो)

श्रीदेवी और बोनी कपूर की शादी में कई उतार-चढ़ाव आएं. बोनी की पहली पत्नी का नाम मोना कपूर था और उनके दो बच्चे हुए- अर्जुन कपूर और अंशुला कपूर. बोनी पहले से ही श्रीदेवी को पसंद करते थे. इनकी लव स्टोरी तब शुरू हुई, जब वह 'मिस्टर इंडिया' में सीमा के रोल के लिए श्रीदेवी के पास पहुंचे. धीरे-धीरे श्रीदेवी भी उन्हें पसंद करने लगीं. मोना को जब इस बारे में पता चला तो वह टूट गईं. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि वह इस शादी से खुश नहीं थीं, लेकिन उनके पास और कोई विकल्प नहीं था, क्योंकि शादी से पहले ही श्रीदेवी प्रेग्नेंट हो चुकी थीं. बताया जाता है कि इसी वजह से वह अंदर ही अंदर घुटती गईं और उनका निधन हो गया. अपनी मां के साथ हुए अन्याय की वजह से ही अर्जुन ने कभी श्रीदेवी से बात तक नहीं की. हालांकि, श्रीदेवी की आकस्मिक मौत के बाद उन्होंने अपने पिता का पूरा साथ दिया. वह सौतेली बहनों जाह्नवी और खुशी का भी पूरा ख्याल रखते हैं.

रानी मुखर्जी-आदित्य चोपड़ा (फाइल फोटो)
रानी मुखर्जी-आदित्य चोपड़ा (फाइल फोटो)

फिल्म निर्माता, निर्देशक और लेखक आदित्य चोपड़ा की पहली शादी पायल खन्ना से हुई थी. वह यश चोपड़ा के करीबी दोस्त की बेटी होने के साथ ही आदित्य की बचपन की दोस्त भी थीं. शादी के 5-6 साल के बावजूद दोनों के बच्चे नहीं हुए. धीरे-धीरे उनके बीच अनबन शुरू हो गई. जब आदित्य ने पायल से तलाक लेना चाहा तो यश चोपड़ा बेहद नाराज हो गए. गुस्से में आदित्य ने घर तक छोड़ दिया था, लेकिन 2009 में उनकी शादी टूट गई. खबरों की मानें तो आदित्य ने रानी को फिल्मों में देखा था और उन्हें उनसे प्यार हो गया. रानी के घरवाले भी उनके लिए रिश्ता ढूंढ रहे थे और आदित्य से बेहतर उन्हें कोई नहीं लगा.

जूही चावला-जय मेहता (फाइल फोटो)
जूही चावला-जय मेहता (फाइल फोटो)

जूही चावला की शादी बहुत ही गुपचुप तरीके से हुई थी. ग्लैमर की दुनिया से ताल्लुक रखने वाली जूही ने जब 6 साल बड़े बिजनेसमैन जय मेहता से शादी की तो सभी हैरान रह गए थे. हालांकि, जूही ने कभी अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में सार्वजनिक मंच पर बात नहीं की. जय मेहता ने जूही से पहले यश बिड़ला की बहन सुजाता बिड़ला से शादी की थी. 1990 में एक प्लेन क्रैश में उनका देहांत हो गया था. इसके बाद 1995 मे उन्होंने जूही संग फेरे लिए.

विद्या बालन-सिद्धार्थ रॉय कपूर (फाइल फोटो)
विद्या बालन-सिद्धार्थ रॉय कपूर (फाइल फोटो)

एक्ट्रेस विद्या बालन के पति सिद्धार्थ रॉय कपूर ने तीन शादियां की हैं. सिद्धार्थ ने पहली शादी बचपन की दोस्त से की थी. दूसरी शादी उन्होंने टीवी प्रोड्यूसर से की, लेकिन यह शादी भी लंबे समय तक नहीं टिक सकी. इसके बाद सिद्धार्थ की मुलाकात एक्ट्रेस विद्या बालन से हुई थी. खबरों की मानें तो करण जौहर ने ही दोनों को मिलवाया था. उनकी दोस्ती धीरे-धीरे प्यार में बदल गई. 2012 में उन्होंने अपने रिश्ते को नाम दिया और आज भी यह रिश्ता कायम है.

करीना कपूर-सैफ अली खान (फाइल फोटो)
करीना कपूर-सैफ अली खान (फाइल फोटो)

बॉलीवुड डीवा करीना कपूर के लोग दीवाने हैं, लेकिन उनका दिल खुद से 10 साल बड़े एक्टर सैफ अली खान पर आया. एक वक्त ऐसा भी था, जब सैफ अली ने खुद से 12 साल बड़ी अमृता सिंह को अपना दिल दे दिया था. दोनों की पहली मुलाकात तब हुई थी, जब अमृता फिल्म इंडस्ट्री का जाना-पहचाना नाम थीं और सैफ स्ट्रगल कर रहे थे. उनकी मुलाकात एक फिल्म के सेट पर हुई थी. 1991 में परिवार के खिलाफ जाकर दोनों ने शादी की और दो बच्चे हुए- सारा और इब्राहिम. लेकिन अमृता और सैफ के रिश्ते में भी दरार आ गई और 13 साल बाद दोनों अलग हो गए. गौरतलब है कि सैफ की बेटी सारा जल्द ही बॉलीवुड डेब्यू करने जा रही हैं.

राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी (फाइल फोटो)
राज कुंद्रा और शिल्पा शेट्टी (फाइल फोटो)

शिल्पा शेट्टी एक्टिंग के साथ-साथ अपने फिगर, हेल्थ और योग के लिए भी जानी जाती हैं. इसके साथ ही उनकी शादी के वक्त भी काफी हंगामा हुआ था. दरअसल, एक तरफ बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानि अक्षय कुमार से उनके अफेयर के चर्चे हो रहे थे कि अचानक खबर आई कि उन्होंने बिजनेसमैन राज कुंद्रा से शादी कर ली है. राज की पहली शादी कविता कुंद्रा से हुई थी, लेकिन आपसी कलह की वजह से 2006 में उन्होंने पत्नी को तलाक दे दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कविता ने आरोप लगाया था कि शिल्पा की वजह से ही उनका बसा-बसाया घर टूट गया. लेकिन राज और शिल्पा ने किसी भी बात को नहीं सुना और 2009 में सात फेरे ले लिए. दोनों का एक बेटा भी है, जिसका नाम वियान राज कुंद्रा है.

शबाना आजमी-जावेद अख्तर (फाइल फोटो)
शबाना आजमी-जावेद अख्तर (फाइल फोटो)

शबाना आजमी, जावेद अख्तर की दूसरी पत्नी हैं. जावेद ऐसे परिवार से ताल्लुक रखते हैं, जहां हर कोई शब्दों का जादूगर है. उनकी प्रोफेशनल लाइफ के साथ-साथ पर्सनल जिंदगी भी सुर्खियों में रही. जावेद की पहली पत्नी का नाम हनी ईरानी था. दोनों की पहली मुलाकात 'सीता और गीता' के सेट पर हुई थी. जब दोनों की शादी हुई, उस वक्त हनी महज 17 साल की थीं और जावेद उनसे 10 साल बड़े थे. घरवालों की मर्जी से उन्होंने जिंदगी की नई पारी शुरू की. उनके बच्चे हुए- फरहान अख्तर और जोया अख्तर, लेकिन कुछ दिनों बाद जावेद का दिल कैफी आजमी की बेटी शबाना आजमी पर आ गया. 6 साल के अफेयर के बाद उन्होंने हनी को तलाक लेकर शबाना से शादी कर ली.

बिपाशा बसु-करण सिंह ग्रोवर (फाइल फोटो)
बिपाशा बसु-करण सिंह ग्रोवर (फाइल फोटो)

बॉलीवुड एक्ट्रेस बिपाशा बसु और करण सिंह ग्रोवर की शादी बहुत ही धूमधाम से हुई थी. बिपाशा से तीसरी शादी करने से पहले करण ने टीवी एक्ट्रेस श्रद्धा निगम और जेनिफर विगेंट से ब्याह रचाया था. हालांकि, दोनों ही रिश्ता ज्यादा दिन तक नहीं चल सका. इसके बाद 2016 को करण और बिपाशा ने बंगाली रीति-रिवाज से शादी की. कुछ दिनों पहले दोनों के बीच दरार की खबर आई थी, लेकिन ये सभी खबरें महज अफवाह निकलीं और उनका रिश्ता अभी तक बरकरार है.

कल्कि कोचलिन-अनुराग कश्यप (फाइल फोटो)
कल्कि कोचलिन-अनुराग कश्यप (फाइल फोटो)

'देव डी', 'मार्गरीटा विद द स्ट्रॉ', 'जिंदगी ना मिलेगी दोबारा' और 'ये जवानी है दीवानी' जैसी फिल्मों में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाली एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन ने साल 2011 में अनुराग कश्यप से लव मैरिज की थी. यह रिश्ता 2 साल से ज्यादा टिक नहीं सका और 2013 में दोनों की राहें जुदा हो गईं. बता दें कि अनुराग ने पहली शादी आरती बजाज से की थी, जिससे उन्हें एक बेटी भी है. अनुराग से रिश्ता खत्म होने के बाद कल्कि ने अब तक दूसरी शादी नहीं की है.