logo-image

Happy Birthday Sunny Deol: 'ढाई किलो का हाथ' वाले सनी देओल को इस फिल्म ने दिलाई एंग्री यंग मैन की पहचान

बॉलीवुड में अपनी फिल्मों से ग़दर मचा देने वाले बॉलीवुड एक्टर सनी देओल का आज जन्मदिन है.

Updated on: 19 Oct 2018, 08:40 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड में अपनी फिल्मों से 'ग़दर' मचा देने वाले बॉलीवुड एक्टर सनी देओल का आज जन्मदिन है. तीन दशकों तक अभिनय की दुनिया में राज करने वाले सनी देओल को बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार किया जाता है. दर्शकों के दिलों में खास मुकाम बनाने वाले बॉलीवुड के माचोमैन ने फिल्म बेताब से अपने सिनेमाई सफर की शुरुआत की. 19 अक्तूबर 1956 को जन्मे सनी देओल को अभिनय की कला विरासत में मिली. उनके पिता धर्मेंद्र बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेताओं में से एक है. बचपन में सनी अपने पिता के साथ शूटिंग पर जाया करते थे. धीरे-धीरे फिल्मों की तरफ उनका रुझान बढ़ने लगा और अभिनेता बनने का ख्वाब देखने लगे.

मुंबई से पढ़ने के बाद उन्होंने इंगलैंड के मशहूर ओल्ड बेव थियेटर में अभिनय की शिक्षा पूरी की. युवा प्रेम कथा पर बानी बेताब से सनी ने फिल्मों में डेब्यू किया, जो की बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुआ. फिल्म 'बेताब' की सफलता के बाद सनी को 'सोहनी महिवाल', 'मंजिल मंजिल' जैसी फिल्मों में काम करने का अवसर मिला लेकिन इनमें से कोई फिल्म टिकट खिड़की पर कामयाब नही हो सकी.

साल 1985 में फिल्म 'अर्जुन' से एक बार फिर सनी की किस्मत चमकी और ये सिनेकरियर की सुपरहिट फिल्म साबित हुई. खास बात ये है कि बेताब और अर्जुन राहुल रवैल के निर्देशन में बनी सुपरहिट फिल्में थी. अर्जुन फिल्म की सफलता ने सनी को इंडस्ट्री में अपनी खोई हुई पहचान बनाने में कामयाबी दिलाई.

फिल्म अर्जुन की सफलता के बाद सन्नी की छवि एंग्री यंग मैन स्टार के रूप में बन गयी. इस फिल्म के बाद निर्माता निर्देशकों ने ज्यादातर फिल्मों में सनी  की इसी छवि को भुनाया. इन फिल्मों में 'सल्तनत', 'डकैत', 'यतीम' ,'इंतकाम', 'पाप की दुनिया' जैसी फिल्में शामिल है.

साल 1990 में आई फिल्म 'घायल' सनी देओल के सिने करियर कि हिट फिल्मों में शुमार है. फिल्म में जबरदस्त और दमदार किरदार के लिए सनी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के फिल्म फेयर अवॉर्ड से नवाज़ा गया.  

वर्ष 1991 में आई फिल्म 'नरसिंहा' भी दर्शकों को टिकट खिड़की कि ओर खींचने में कामयाब रही थी. एन. चंद्रा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सनी का किरदार पूरी तरह ग्रे शेडस लिये हुये था, बावजूद इसके, यह फिल्म दर्शकों के बीच सुपरहिट रही.

साल 1993 में सनी देओल और मिनाक्षी शेषाद्रि की 'दामिनी' इंडस्ट्री की जबरदस्त फिल्मों में से एक है. झकझोर देने वाली 'दामिनी' की कहानी और अभिनेताओं के दमदार अभिनय की बदौलत ये फिल्म सुपरहिट रही. 

फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये गये. साल 1993 से 1996 ये तीन साल सनी देओल के सिने करियर के लिए ठीक नहीं रहे. इस दौरान उनकी कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना सिक्का जमाने में पीछे रही. साल 1997 में आई फिल्म 'बार्डर' और 'जिद्धी' ने एक बार फिर रुपहले परदे पर सनी देओल के सीटें चमकाएं.

'बार्डर' में उन्होंने महावीर चक्र विजेता मेजर कुलदीप सिंह के किरदार में जान डाल दी थी. आज भी ये फिल्म लोगों के दिलों में खास जगह बनाये हुए है. साल 1999 में सनी ने एक्टिंग के साथ प्रोडक्शन की दुनिया में कदम रखा. 'दिल्लगी' फिल्म के जरिये उन्होंने निर्माण और निर्देशन की दुनिया में एंट्री ली.

साल 2001 में अमीषा पटेल और सनी देओल की 'ग़दर' ने बॉक्स ऑफिस पर खलबली मचा दी थी. ये फिल्म उनके सिने करीयर की सुपरहिट फिल्म साबित हुई. साथ ही ऑल टाइम सुपरहिट फिल्म में शुमार हो गयी.

 सनी ने अपने सिने करियर में अब तक 90 फिल्मों में अभिनय किया है.