logo-image

जीनत अमान के दीवाने थे देवानंद, लेकिन इस एक्टर की वजह से आई रिश्ते में दरार

1973 में रिलीज नासिर हुसैन की फिल्म यादों की बारात का उनका गाना चुरा लिया है तुमने आज भी सबको अपना दीवाना बनाता है.

Updated on: 19 Nov 2018, 02:15 PM

नई दिल्ली:

अपने जमाने की बोल्ड एक्ट्रेस में शुमार जीनत अमान का आज 19 नवंबर को जन्मदिन है. 67 साल की हो चुकी हैं जीनत ने बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया. 19 नवंबर 1951 को जन्मीं जीनत के पिता अमानुल्लाह खान फिल्मों की स्क्रिप्ट लिखा करते थे उन्होंने पाकीजा और मुगलेआजम जैसी फिल्मों मे बतौर लेखक काम किया था. सिर्फ 13 साल की उम्र में जीनत के सिर से पिता का साया उठ गया था. इसके बाद जीनत अपनी मां के साथ जर्मनी चलीं गईं.

5 साल तक वहां रहने के बाद जीनत 18 साल की उम्र में मुंबई आ गई. जिसके बाद उन्होंने स्नातक की पढ़ाई पूरी की. अगर फिल्मी करियर के बारे में बात करे तो जीनत ने ओ.पी रल्हन की 1971 में आई फिल्म हलचल से की लेकिन अफसोस ये फिल्म लोगों को पसंद नहीं आई.

सही मायनों में उन्हें पहचान हरे रामा हरे कृष्णा से मिली. फिल्म में उन्होंने देवानंद की छोटी बहन की भूमिका निभाई थी. फिल्म में दमदार एक्टिंग के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिेंग एक्ट्रेस का अवार्ड मिला था.

1973 में रिलीज नासिर हुसैन की फिल्म यादों की बारात का उनका गाना चुरा लिया है तुमने आज भी सबको अपना दीवाना बनाता है. वहीं 1978 में शो मैन राजकपूर की फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम में उन्होंने जमकर अंग प्रदर्शन किया. जिसके लिए लोगों ने उनकी काफी आलोचना भी की. लेकिन फिल्म हिट हुई और बॉक्स ऑफिस दमदार कमाई करने में कामयाब रही.

अगर निजी जिंदगी के बारे में बात करे तो जीनत अपने अफेयर्स के लिए काफी चर्चा में रहीं. उनका नाम राजकपूर और देवानंद के साथ भी काफी जु़ड़ा. एक बार देवआनंद ने जीनत से अपने प्यार का इजहार करने के लिए एक छोटी सी पार्टी रखी थी. इस पार्टी में राजकपूर भी आए हुए थे. पार्टी के दौरान देवानंद ने देखा कि राजकपूर नशे में जीनत के पास जाकर उन्हें बाहों में भर लेते हैं. जीनत भी राजकपुर को गले लगा लिया. इसके बाद देव साहब ने हमेशा के लिए जीनत से किनारा कर लिया. इस बात का खुलासा देवानंद ने अपनी ऑटोबायोग्राफी रोमांसिंग विद लाइफ में की थी.