logo-image

इस एक्ट्रेस के साथ 7 साल लिव इन में रहे थे राजेश खन्ना, नहीं पसंद था उसका छोटे कपड़े पहनना

फिल्म इंडस्ट्री में लोग उन्हें प्यार से काका कह कर बुलाते थे. स्कूली दिनों से ही उनका सिनेमा के प्रति काफी लगाव था

Updated on: 29 Dec 2018, 10:39 AM

नई दिल्ली:

बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का आज 76वीं जयंती है. 29 दिसंबर 1942 को अमृतसर में जन्में राजेश खन्ना का असली नाम जतिन खन्ना था. ऐसा कहा जाता है कि राजेश खन्ना के अंकल ने उन्हें ये नाम दिया था. वो चाहते थे कि राजेश खन्ना फिल्मों में काम करें. इसलिए फिल्मों में आने से पहले उनका नाम जतिन से बदलकर राजेश कर दिया.

वहीं फिल्म इंडस्ट्री में लोग उन्हें प्यार से काका कह कर बुलाते थे. स्कूली दिनों से ही उनका सिनेमा के प्रति काफी लगाव था उन्होंने कई थिएटर शोज भी किए. वहीं उनके दोस्त जितेंद्र भी उनकी दमदार एक्टिंग के दीवाने थे और उनसे एक्टिंग की बारीकियां सीखते थे. राजेश खन्ना पहले ऐसे अभिनेता थे जो अपने स्ट्रगल के दौरान ऑडिशन देने स्पोर्ट्स कार से पहुंचते थे.

40 साल तक फिल्मों में काम करने वाले राजेश खन्ना ने कई हिट फिल्में दी जिनमें आराधना, दो रास्ते, खामोशी, सच्चा झूठा , गुड्डी, कटी पतंग, सफर , दाग अमर प्रेम शामिल हैं. आज भी लोगों के दिमाग उनका फेमस डायलॉग्स 'पुष्पा...आई हेट टियर्स'.

फिल्मों के अलावा राजेश खन्ना, अंजू महेंदूर के साथ अफेयर को लेकर काफी चर्चा में रहे. दोनों काफी अच्छे दोस्त थे और एक ही कॉलेज में साथ पढ़ते थे. दोस्ती प्यार में बदली और दोनों ने लिव इन में रहना शुरू कर दिया. दोनों ही एकदूसरे का काफी ख्याल भी रखते थे लेकिन एकसमय ऐसा आया जब राजेश खन्ना ने अंजू को उनसे करियर छोड़ने को कहा. अंजू ने राजेश के लिए अपने करियर को छोड़ दिया और उनके घर का काम संभालने लगी. लेकिन अचानक किसी वजह से दोनों के रिश्तों में दरार आने लगी और दोनों ने अपने रिश्ते को खत्म कर दिया. एक इंटरव्यू में अंजू ने बताया था कि राजेश को उनकी स्कर्ट से लेकर साड़ी तक पहनने में दिक्कत रहती थी.

अंजू ने बताया कि राजेश मूडी थे वह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा करते थे. फिल्म फ्लॉप हो जाए तो भी वह नाराज हो जाते थे. वहीं राजेश को लगता था कि अंजू उनकी मां के साथ समय नहीं बिताती. सात साल रहने के बाद दोनों ने अपने रिश्ते को खत्म कर लिया. अंजू को सबक सिखाने के लिए राजेश खन्ना ने डिंपल कपाडिया से शादी की. शादी वाले दिन राजेश ने अपनी बारात को अंजू के घर के नीचे से निकलवाया था.

राजेश खन्ना ने फिल्मों में काम करने के साथ- साथ राजनीति में भी हाथ आजमाया और वह कांग्रेस पार्टी के नेता भी बने. राजेश खन्ना को 2013 में भारत सरकार की तरफ से पद्म भूषण से सम्मानित किया गया. 18 जुलाई 2012 को राजेश खन्ना का निधन हो गया.