BREAKING NEWS
  • Father's Day: फादर्स डे को सेलिब्रेट करने के लिए Google ने डेडिकेट किया ये खास Doodle- Read More »
  • ग्रामीणों ने अनूठी तरकीब के जरिए करंट से झुलसे व्यक्ति की बचाई जान, सभी रह गए दंग- Read More »
  • आज अपने 18 सांसदों के साथ अयोध्या में रामलला के दर्शन करेंगे उद्धव ठाकरे- Read More »

Movie Review: देशप्रेम का जज्बा जगाती है फ़िल्म Battalion 609

Vikas Radheshyam  |   Updated On : January 11, 2019 12:58 PM

नई दिल्ली:  

साल 2019 शुरू होते ही बिग बॉस विनर दीपिका और शोएब दोनों के लिए खुशखबरी लाया दोनों पति पत्नी ने साल की शुरुवात अच्छी की दीपिका के पति शोएब फ़िल्म 'बटालियन 609' लेकर आए हैं, जो अपने अंदाज़ से देशप्रेम के विषय वाली फिल्म लगती है, इसमें इंडिया-पाकिस्तान के बीच की दुश्मनी को क्रिकेट मैच से जोड़कर देश प्रेम का जज्बा जगाने की कोशिश की गई है. यह अच्छी कोशिश है.

इंडिया-पाकिस्तान के रिश्तों पर कई फिल्मी कही गयी हैं पर इस बार अंदाज़ नया है. फिल्म की कहानी भारत-पाकिस्तान की सरहद से शुरू होती है, जहां दोनों देशों के जवान सीमा रक्षा के अपने फर्ज को मुस्तैदी से अंजाम दे रहे हैं. भारत की बटालियन 609 का कैप्टन कामराज (शोएब इब्राहिम) देश प्रेम को लेकर बहुत ही जुनूनी है. कामराज की बटालियन में उसके जैसे जांबाज हैं, तो दूसरी तरफ पाकिस्तानी सेना के कैप्टन अनवर आलम (विकी आहूजा) के भी अपने बहादुर जवान हैं. इंडिया-पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद दोनों देशों के जवानों के बीच झड़प होती है और दोनों सेना के कैप्टन आपस में क्रिकेट मैच खेलने का फैसला करते हैं. तय होता है कि जो मैच हारेगा, उसे अपने देश की जमीन में से 18 किलोमीटर की जगह देनी होगी. कामराज अपने सीनियर्स की गैरजानकारी में यह फैसला लेता है और फिर उसे तालिबान के साथ-साथ कई चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

निर्देशक बृजेश बटुकनाथ त्रिपाठी ने देशप्रेम को जगाने के लिए पाकिस्तान बैशिंग के अलावा दोनों देशों के बीच आन-बान समझे जाने वाले क्रिकेट के खेल को भी समेटा है, फ़िल्म की कहानी मे नयापन है, अच्छी निर्देशन और कास्ट की परफॉरमेंस फ़िल्म मे चार चांद लगाती है.

दोनों देशों की सरकार का क्रिकेट के खेल मे शामिल होना कहानी को रोचक ढंग से आगे ले जाती है जो कहानी का प्रमुख और नया मोड़ है फ़िल्म मे. फ़िल्म 'लगान' की याद दिलाती है.

अदाकारी की बात करें तो टीवी ऐक्टर शोएब इब्राहिम इस फिल्म से अपना डेब्यू करने जा रहे हैं. उन्होंने अपनी भूमिका के साथ न्याय किया है. फिल्म में उनके साथियों की भूमिका में विश्वास कीनी, जश्न सिंह कोहली और जस्सी ने अच्छा मनोरंजन किया है. पाकिस्तानी कैप्टन की भूमिका में विकी आहूजा जमे हैं. अभिनेत्रियों की बात करें, तो एलीना कजान खूबसूरत लगी हैं, मगर उन्हें और फरनाज शेट्टी को स्क्रीन पर ज्यादा मौका नहीं मिला है. 'दो पैग पीके', 'खोया रहूं तुझमें' जैसे फिल्म के गाने ठीक हैं.

कुल मिलाकर फ़िल्म एक एंटरटेनिंग फ़िल्म है जो देखी जा सकती है.

First Published: Friday, January 11, 2019 12:51 PM

RELATED TAG: Battalion 609, Sparsh Sharma, Vishwas Kini, Vicky Ahuja, Vikas Srivastava And Chandraprakash Thakur,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो