logo-image

Happy Birthday Disco King: एकलौते ऐसे सिंगर जिसे Michael Jackson ने किया था इनवाइट

मशहूर संगीतकार और सिंगर बप्पी लाहिड़ी का जन्म 27 नवंबर 1952 को कोलकाता में हुआ था। फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें 'डिस्को किंग' के नाम से भी जाना जाता है।

Updated on: 27 Nov 2018, 09:36 AM

मुंबई:

मशहूर संगीतकार और सिंगर बप्पी लाहिड़ी का जन्म 27 नवंबर 1952 को कोलकाता में हुआ था। फिल्म इंडस्ट्री में उन्हें 'डिस्को किंग' के नाम से भी जाना जाता है। क्या आपको पता है कि वह तीन साल की उम्र से ही तबला बजाने लगे थे। हमेशा सोने के गहनों से लदे रहने वाले बप्पी दा साल 2014 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के टिकट पर चुनाव भी लड़ चुके हैं...। इस खास मौके पर हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ और दिलचप्स बातें बताने जा रहे हैं, जो शायद ही आपको पता होंगी।

ये भी पढ़ें: दुल्हन की तरह सजा प्रियंका का घर, निक संग शादी की तैयारियां शुरू

फाइल फोटो
फाइल फोटो

बप्पी दा ने यहां से सीखा संगीत

बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि किशोर कुमार बप्पी दा के मामा थे। खबरों की मानें तो उन्होंने ही म्यूजिक इंडस्ट्री में जगह बनाने के लिए बप्पी दा की मदद की थी। संगीत घराने से ताल्लुक रखने वाले बप्पी दा के पिता अपरेश लाहिड़ी मशहूर बंगाली गायक थे और उनकी मां बांसरी लाहिड़ी संगीतकार थीं। बप्पी दा ने अपने माता-पिता से ही संगीत सीखा और पहली बार बंगाली फिल्म में गाना गाया था।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

इस फिल्म से बप्पी दा को मिली पहचान

जानकारी के अनुसार, बप्पी दा ने 19 साल की उम्र में कोलकाता छोड़ दिया था और 70 के दशक में बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाने आ गए थे। उन्हें 1973 में पहली बार 'नन्हा शिकारी' फिल्म में संगीत देने का मौका मिला। हालांकि, 1975 में फिल्म 'जख्मी' से उन्हें पहचान मिली। इस फिल्म में उन्होंने मोहम्मद रफी और किशोर कुमार के साथ 'नथिंग इज इंपॉसिबल' गीत गाया था। यह फिल्म और गाना उनके करियर का टर्निंग प्वॉइंट रहा।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

ये हैं बप्पी दा के सुपरहिट गानें

80 के दशक में बप्पी दा के गाने लोगों की जुबान पर चढ़े हुए थे। उन्होंने 'आई एम ए डिस्को डांसर', 'बंबई से आया मेरा दोस्त', 'जूबी-जूबी', 'याद आ रहा है तेरा प्यार', 'यार बिना चैन कहां रे', 'तम्मा तम्मा लोगे' समेत कई ऐसे गाने गाए, जिसकी धुन पर लोग जमकर थिरके। बप्पी दा के लिए 90 का दशक कुछ खास नहीं रहा, लेकिन वह लगातार गाने गाते रहे। साल 2011 में एक बार फिर उनका गाना छा गया। ये गाना था, फिल्म 'डर्टी पिक्चर' का 'ऊ ला ला ऊ लाला...'। इस गाने को लोगों ने खूब पसंद किया था।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

माइकल जैक्सन ने किया इनवाइट

बता दें कि म्यूजिक इंडस्ट्री में पॉप का मिक्स्चर करने का श्रेय बप्पी दा को ही जाता है। उन्होंने अपने गानों में कई प्रयोग किए, जिसका काफी विरोध भी हुआ। हालांकि, बप्पी दा की पॉपुलैरिटी पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। वह एकलौते संगीतकार हैं, जिन्हें माइकल जैक्सन ने अपने पहले शो में बुलाया था। यह लाइव शो साल 1996 में मुंबई में आयोजित हुआ था।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

आखिर क्यों पहनते हैं इतने सारे गहने?

बप्पी दा के फैंस उन्हें शुरू से ही सोने के गहनों से लदा देखते आए हैं। उनके मन में कई बार यह सवाल उठ चुका है कि आखिर वह इतनी सारी चेन क्यों पहनते हैं! हम आपको बता दें कि बप्पी दा को लगता है कि सोना उनके लिए लकी है। इसीलिए वह 7-8 सोने की चेन पहनते हैं।