logo-image

Birthday Special : अमिताभ बच्चन के नाम भी हैं फ्लॉप फिल्में, डाले एक नज़र

उन्होंने अपने जीवन में दिवालिया जैसी स्थितियों का भी सामना किया है. हम उनकी ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिसे दर्शकों ने सिरे से नकार दिया.

Updated on: 11 Oct 2018, 11:16 AM

नई दिल्ली:

सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड को कई सुपरहिट फिल्में दी हैं. पर ऐसा नहीं है कि उन्होंने अपनी ज़िंदगी में कभी कोई फ्लॉप मूवी नहीं की है. उनकी फिल्मों का सफर उतार- चढ़ाव भरा रहा. जहां उन्होंने अपने जीवन में दिवालिया जैसी स्थितियों का भी सामना किया है. हम उनकी ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिसे दर्शकों ने सिरे से नकार दिया.

अकेला (1991)

रमेश सिप्पी और अमिताभ बच्चन की जोड़ी इस फिल्म के पहले शोले, शान और शक्ति जैसी हिट फिल्‍में कर चुकी थी लेकिन हिट का फिल्मों का यह सिलसिला अकेला के साथ नहीं चल पाया. अकेला अमिताभ के जीवन की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में से एक रही. इस फिल्म में अमिताभा के साथ अमृता सिंह, शशि कपूर, जैकी श्रॉफ और आदित्य पंचोली जैसे बड़े सुपरस्टार होने के बावजूद यह फिल्म फ्लॉप रही.

बूम (2003)

साल 2003 में आई यह फिल्म अंटरवर्ल्ड पर आधारित थी. इस फिल्म में अमिताभ के अलावा जैकी श्रॉफ, गुलशन ग्रोवर, बोमन ईरानी और कटरीना कैफ जैसे स्‍टार्स थे. फिल्म की कहानी तीन महिला मॉडल्‍स पर बेस्‍ड थी, जो अंडरवर्ल्ड के कामों में फंस जाती हैं. अमिताभ ने इस फिल्म में 'बड़े मियां' नाम के गैंगस्टर का रोल प्‍ले किया था.

मृत्युदाता (1997)

कहा जाता है कि अमिताभ ने 1992 में ही फिल्मों से संन्यास लेने का फैसला ले लिया था, क्योंकि कुछ समय से उनकी फिल्मों पहले की तरह नहीं चल रही थीं. हालांकि, 1997 में आई फिल्म 'मृत्युदाता' उनकी कमबैक फिल्म मानी गई. यह फिल्म अमिताभ की कंपनी के बैनर तले बनी थी. इस फिल्म में कड़ी मेहनत करने के बावजूद यह फिल्म दर्शकों को आकर्षित नहीं कर पाई.

आग (2007)

यह फिल्म अपने पूरे नाम 'राम गोपाल वर्मा की आग' की वजह से काफी सुर्खियों में रही. इस फिल्म में अमिताभ ने बब्बन सिंह का किरदार निभाया था. इस फिल्म को बॉलीवुड की सबसे उबाऊ और फ्लॉप फिल्मों में गिना जाता है, जिसे अमिताभ का स्टारडम भी नहीं बचा पाया था.

तीन पत्ती (2010)

हॉलीवुड के बड़े ऐक्‍टर माने जाने वाले बेन किंग्सले को इस फिल्म में लाने के बावजूद अमिताभ की यह फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर सकी. फिल्म की कहानी कुछ यूं है कि अमिताभ फिल्म में गणित के शिक्षक होते हैं जो अपनी बनाई इक्वेशन से तीन पत्ती के खेल को जोड़ने की कोशिश करते हैं.

और पढ़ें: बिग बी पर भी टूटा था विपत्तियों का पहाड़

लाल बादशाह (1999)

जब 5 साल के ब्रेक के बाद अमिताभ फिल्म इंडस्‍ट्री में वापस लौटे तो यह उनकी तीसरी फिल्म थी. इससे पहले की उनकी दोनों कुछ खास कमाल नहीं कर सकी थी. कमबैक के बाद लगातार दो फ्लॉप दे चुके अमिताभ को इस फिल्म से काफी उम्मीदें थीं. पर उनकी सारी उम्मीदों पर तब पानी फिर गया जब उनकी तीसरी मूवी भी फ्लॉप साबित हुई.