logo-image

ऑस्कर विनर AR रहमान की बायोग्राफी अगस्त में होगी रिलीज

अगस्त में मार्केट में आ रही उनकी बायोग्राफी 'नोट्स ऑफ अ ड्रीम: द ऑर्थराइज्ड बायोग्राफी ऑफ एआर रहमान' के लेखक चेन्नई निवासी कृष्णा त्रिलोक हैं।

Updated on: 16 Jun 2018, 10:34 AM

नई दिल्ली:

ऑस्कर विजेता संगीतकार एआर रहमान अपने काम के लिए भले ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर काफी ख्याति पा चुके हों, लेकिन उन्होंने खुद को बड़े पैमाने पर अस्पष्ट रखा है। जल्द प्रकाशित होने जा रही उनकी जीवनी उनके जीवन पर प्रकाश डालेगी।

अगस्त में मार्केट में आ रही उनकी बायोग्राफी 'नोट्स ऑफ अ ड्रीम: द ऑर्थराइज्ड बायोग्राफी ऑफ एआर रहमान' के लेखक चेन्नई निवासी कृष्णा त्रिलोक हैं।

त्रिलोक (24) ने रहमान के जीवन की घटनाओं को इकट्ठा करने के अपने अनुभव बताते हुए कहा, 'हम सब ऐसी जिंदगी जीने का सपना देखते हैं, जो दुनिया को सकारात्मकता की तरफ ले जाए। हम अपने मार्गदर्शन के लिए लगातार ऐसे लोगों का अनुसरण करते हैं, जिन्होंने ऐसा किया है। मेरे लिए यह सम्मान की बात है कि मैं भारत के सबसे बड़े स्टार में से एक रहमान की कहानी को लोगों के बीच लाने का मौका मिल रहा है। ऐसी कहानी जो प्यार, प्रतिभा और कठिन परिश्रम की शक्ति का सुंदर और प्रेरणादायक साक्ष्य है।'

ये भी पढ़ें: कहीं नहीं पहुंचती है ये 'रेस', सलमान खान की मूवी ने किया निराश

किताब में बताया गया है कि विज्ञापनों के लिए संगीत देने से अपने सफर को शुरू करने वाले रहमान आज अंतर्राष्ट्रीय संगीत मंच पर महान हस्ती हैं।

'नोट्स ऑफ अ ड्रीम' को पेंग्विन रेंडम हाउस इंडिया प्रकाशित करेगी। इसमें रहमान की बचपन की यादें, नाटक और सफलता की असामान्य कहानी को बताएगी।

पुस्तक की प्रस्तावना ऑस्कर के लिए नामित फिल्म 'स्लमडॉग मिलेनियर' के निर्देशक डैनी बॉयल ने लिखी है जिसमें उन्होंने रहमान को इन ऊंचाइयों तक पहुंचाने वाले उनके मानवीय गुणों के बारे में बताया है।

बॉयल ने प्रस्तावना में लिखा है, 'उनकी प्रतिभा उनकी भूख, विनम्रता और उदारता से मेल खाती है। एक गीतकार की बुद्धि के सामने सभी नतमस्तक हो जाते हैं। हम संगीत की सेवा में हैं।'

किताब के प्रकाशक ने कहा कि बुक में रहमान के इंटरव्यू के साथ-साथ उनके जीवन में विशेष स्थान रखने वाले लोगों द्वारा बताई गई बातों को शामिल किया गया है।

रहमान ने कहा, 'जीवन से सुंदर रचना कोई नहीं है। जीवन एक संगीत है जिसे हम अपने फैसलों से रचते हैं। अब तक आप मुझे मेरे संगीत के कारण जानते थे। अब मैं चाहता हूं कि आप मेरे बारे में पढ़ें। आप मेरे सफर की कहानी पढ़ें।'

रहमान ने छह राष्ट्रीय पुरस्कार, दो अकादमी पुरस्कार, दो ग्रैमी पुरस्कार, एक बाफ्टा और एक गोल्डन ग्लोब पुरस्कार सहित कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।

ये भी पढ़ें: डिप्रेशन की समस्या हो जाएगी कम, अगर करेंगे ये काम