Board Result 2019

हिमाचल प्रदेश बोर्ड (Himachal Pradesh Board)

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) हिमाचल प्रदेश 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट घोषित करता है. HPBOSE परीक्षा आयोजन का भी काम करता है. 12वीं की परीक्षाएं 6 मार्च से 29 मार्च तक हुईं. जबकि 10वीं की परीक्षाएं 7th मार्च - 20th मार्च तक चलीं. 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अब संपन्न हो चुकी हैं.

Register for Result 2019


Male     Female
10th     12th

उत्तर प्रदेश बोर्ड (Uttar Pradesh Board)

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) उत्तर प्रदेश में स्कूली स्तर की परीक्षा का आयोजन करता है. राज्य में स्कूली शिक्षा के विकास (development), बढ़ावा (promotion) और रेग्युलेटिंग (regulation) का भी कार्य करता है. बोर्ड ऑफ हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा उत्तर प्रदेश (Board of High School and Intermediate Education Uttar Pradesh) कक्षा 10 के छात्रों (UP Board Class 10th) के लिए वार्षिक यूपी बोर्ड हाई स्कूल परीक्षा (UP Board High School Exam) और कक्षा 12 के छात्रों (UP Board Class 12th) के लिए यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा (uP Board Intermediate Exam) आयोजित करता है.

बिहार बोर्ड (Bihar Board)

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BIHAR SCHOOL EXAMINATION BOARD) को मुख्य रूप से बीएसईबी (BSEB) के नाम से जाना जाता है. BSEB एक प्राइमरी एजेंसी है, जो बिहार (BIHAR) में माध्यमिक (secondary) और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (higher secondary school) स्तरों पर बोर्ड परीक्षा का आयोजन करता है. BSEB 10वीं के छात्रों के लिए मैट्रिक परीक्षा (BIHAR MATRIC EXAM) और 12वीं के छात्रों के लिए इंटरमीडिएट (intermediate) की परीक्षा फरवरी और मार्च में आयोजित करता है.

आंध्र प्रदेश बोर्ड (Andhara Pradesh Board)

परीक्षा निदेशालय (Directorate of Examination) को राज्य में आंध्र प्रदेश एसएससी बोर्ड (Andhra Pradesh SSC Board) के नाम से जाना जाता है. इसे बीएसईएपी (Andhra Pradesh Board of Secondary Education) या माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आंध्र प्रदेश के नाम से भी जाना जाता है. बोर्ड आंध्र प्रदेश सरकार के माध्यमिक शिक्षा मंत्रालय (Ministry Of Secondary Education) के मार्गदर्शन में काम करता है.

तेलंगाना बोर्ड (Telangana Board)

तेलंगाना बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन Telangana Board of Secondary Education (TBSE) राज्य में सरकारी और निजी स्कूलों को नियंत्रित करता है. TBSE तेलंगाना में सभी आवश्यक माध्यमिक शिक्षा को नियंत्रित और बनाए रखता है. TBSE छात्रों को विभिन्न व्यवसायों के लिए और विश्वविद्यालय के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए कई पाठ्यक्रमों की पढ़ाई होती है.

गोवा बोर्ड (Goa Board)

गोवा माध्यमिक बोर्ड SSC (10वीं) और उच्च माध्यमिक शिक्षा HSSC (12वीं) बोर्ड की परीक्षा परिणाम गोवा बोर्ड घोषित करता है. Goa ssc (10वीं) और Goa HSSC (12वीं) बोर्ड परीक्षा का आयोजन गोवा बोर्ड करता है. 12वीं की परीक्षाएं 28 फरवरी से 26 मार्च तक हुईं. वहीं 10वीं की परीक्षाएं 2 अप्रैल से 21 अप्रैल तक हुईं.

गुजरात बोर्ड (Gujarat Board)

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSEB) राज्य में माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (SSC) और उच्चतर माध्यमिक (स्कूल) प्रमाणपत्र (HSC) शिक्षा को विनियमित करने और बढ़ावा देने के लिए वर्ष 1960 में गुजरात विधानसभा द्वारा स्थापित वैधानिक निकाय है.

कर्नाटक बोर्ड (Karnataka Board)

कर्नाटक माध्यमिक शिक्षा परीक्षा बोर्ड (KSEEB) को कर्नाटक सरकार की शिक्षा नीतियों को बनाने और लागू करने के लिए एक नियामक और पर्यवेक्षी बोर्ड के रूप में कार्य करने के लिए स्थापित किया गया था. कर्नाटक सरकार के पूर्व-विश्वविद्यालय विभाग, एक नियामक संस्था है जो राज्य में उच्च माध्यमिक शिक्षा का प्रबंधन और प्रबंधन करती है. PUE विभाग, कर्नाटक राज्य में वार्षिक कर्नाटक 2nd PU बोर्ड परीक्षा भी आयोजित करता है.

तमिलनाडु बोर्ड (Tamil Nadu Board)

TN बोर्ड की स्थापना वर्ष 1910 में ब्रिटिश काल के दौरान की गई थी और बाद में इसे तमिलनाडु सरकार के शिक्षा विभाग के तहत सरकारी परीक्षा के एक अलग निदेशालय के रूप में बनाया गया था. TN बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के पास राज्य में लगभग 30,000+ संबद्ध स्कूल हैं. टीएन बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन हर साल मानक 10 वीं और 12 वीं के छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए तमिलनाडु एसएसएलसी परीक्षा और एचएससी परीक्षा आयोजित करता है. 

मध्य प्रदेश बोर्ड (Madhya Pradesh Board)

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (MPBSE) को 1965 में मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा अधिनियम, 1965 के तहत विकसित किया गया था. MPBSE हर साल मार्च-अप्रैल के महीने में SSC और HSSC छात्रों के लिए वार्षिक बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है, इसके बाद मध्य प्रदेश बोर्ड रिजल्ट 2019 की घोषणा मई के महीने में करता है.

छत्तीसगढ़ बोर्ड (Chhattisgarh Board)

छत्तीसगढ़ बोर्ड के बारे में (About CGBSE) छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन छत्तीसगढ़ बोर्ड (CGBSE) का परीक्षा संचालन करता है. यह बोर्ड राज्य बनने के बाद 2001 में अस्तित्व में आया था. 2002 में बोर्ड सबसे पहले 12वीं का परीक्षा आयोजन किया था. राज्य में स्कूली शिक्षा को व्यवस्थित करने का जिम्मेदारी बोर्ड के पास होती है.

उत्तराखंड बोर्ड (Uttarakhand Board)

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Uttarkhand Board of Secondary Education) की स्थापना 2001 में हुई थी. यह राज्य में माध्यमिक स्तर की शिक्षा की निगरानी करता है. उत्तराखंड बोर्ड की स्थापना से पहले बोर्ड परीक्षा का संचालन उत्तराखंड शिक्षा एवं परीक्षा परिषद कराता था. जिसको 2008 में उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजूकेशन कर दिया गया. करीब 10000 से अधिक स्कूल इस बोर्ड से मान्यता प्राप्त है. 

असम बोर्ड (Assam Board)

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड असम (SEBA) के बारे में (About Assam Board) राज्य में हाई स्कूल स्तर की शिक्षा का प्राथमिक संरक्षक है. SEBA को मुख्य रूप से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड असम के नाम से जाना जाता है. SEBA 10वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए राज्य में हाई स्कूल शिक्षा के विकास, संवर्धन, निगरानी करता है. बोर्ड हर साल फरवरी में वार्षिक असम Assam Higher Secondary Education (AHSE) परीक्षा का आयोजन करता है.

पश्चिम बंगाल (West Bengal)

पश्चिम बंगाल में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं को लेने के लिए दो अलग-अलग संस्थाएं हैं. हाईस्कूल की परीक्षा WBBSE या वेस्ट बंगाल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन आयोजित करता है जबकि इंटर की परीक्षाएं WBCSHE या वेस्ट बंगाल काउंसिल ऑफ हायर सेकेंड्री एजुकेशन आयोजित करता है. दोनों ही बोर्ड अपने परीक्षाओं का आयोजन के साथ-साथ उनके रिजल्ट की घोषणा भी करते हैं.

झारखंड बोर्ड (Jharkhand Board)

झारखंड शैक्षणिक परिषद (JAC) के बारे में (About JAC)इंटरमीडिएट, शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, संस्कृत शिक्षा और मदरसा शिक्षा के अंत में परीक्षा आयोजित करने और आयोजित करने के लिए झारखंड अकादमिक परिषद की स्थापना की गई थी और परीक्षा आयोजित की गई थी. JAC वर्तमान में शिक्षा की सभी शाखाओं में राज्य में शिक्षा मानकों में सुधार के लिए CSBE बोर्ड पैटर्न का अनुसरण करता है. 

अन्य खबरें

HPBOSE HP Board 12th Results 2019 Declared: हिमाचल प्रदेश बोर्ड में प्रीति बिरसांता ने किया Top, यहां करें Results चेक

HPBOSE 12th Results 2019 Declared: हिमाचल प्रदेश बोर्ड के 12वीं के नतीजे आज घोषित किए गए हैं.

UP Board 10th-12th results 2019: आज तय हो सकती है UP Board रिजल्ट की date, जानिए कब जारी होगा result

UP Board Result 2019 एग्जाम में करीब 58.06.922 students registered थे.

HP Board 12th Results 2019 Declared: HPBOSE ने 12वीं के नतीजे किए घोषित, Enter Roll Number and check your full mark sheet

HP Board 12th Results Declare हो चुका है. आप पूरा रिजल्ट आप हमारी वेबसाइट newsstate.com पर चेक कर सकते हैं.

HPBOSE HP Board 12th results 2019 Declared: मोबाइल पर ऐसे चेक करें HPBOSE 12th results

HPBOSE का रिजल्ट declared आप इस तरह से चेक कर सकते हैं.

HPBOSE HP Board 12th Results 2019: बुरी खबर, वेबसाइट हुई साइट डाउन, अब ये है Option

HPBOSE 12th Results 2019 का रिजल्ट 1 बजे घोषित किया जाएगा.

HPBOSE HP Board 12th Results 2019: हिमाचल प्रदेश बोर्ड (Himachal Pradesh Board) 12वीं रिजल्ट आज, डायरेक्ट लिंक से करें चेक

HPBOSE Results 2019 आज 11 बजे घोषित किए जाएंगे. नीचे दिए डायरेक्ट लिंक से आसानी से देखें अपनी पूरी मार्कशीट.

Today History:1970 में आज के दिन ही पहली बार पृथ्वी दिवस मनाया गया था, जाने आज के दिन का इतिहास

इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 22 अप्रैल को देश-दुनिया में क्या हुआ था

Himachal Pradesh Board Result 2019: आज घोषित होगा हिमाचल प्रदेश का बोर्ड रिजल्ट, यहां करें चेक

परीक्षार्थियों का इंतजार हुआ खत्म, रिजल्ट देखने के लिए न्यूज स्टेट के बोर्ड परिणाम पेज पर विजिट करें.

UP Board 10th-12th Results 2019: क्या UP Board परीक्षा में इस बार भी लड़कियां ही मारेंगी बाजी?

पिछले कई बार से लड़कियों ने बोर्ड एग्जाम्स में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए टॉपर बनी हैं.

आज के दिन ही भारतीय वायु सेना के संजय थापर को पैराशूट के जरिए उत्तरी धुव्र पर उतारा गया, जानें 21 अप्रैल का इतिहास

इतिहास से अच्छा शिक्षक कोई दूसरा हो नहीं सकता. इतिहास सिर्फ अपने में घटनाओं को नहीं समेटे होता है बल्कि इन घटनाओं से भी आप बहुत कुछ सीख सकते हैं. इसी कड़ी में जानेंगे आज 21 अप्रैल को देश-दुनिया में क्या हुआ था

Admission Alert: Anna University में शुरू हुआ एडमिशन प्रॉसेस, ऐसे करें अप्लाई

अन्ना विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आवेदन के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं.

स्कूलों में शुरू हुआ नया सेशन, NCERT के पास किताबें नहीं, आखिर क्या पढ़ेंगे बच्चे

NCERT को लगभग छह करोड़ किताबों की प्रिंटिग करनी है. 15 मार्च तक सभी किताबों की प्रिंटिंग होनी थी लेकिन अभी केवल 25 परसेंट ही किताबें प्रिटं हो पाई हैं.

CBSE Board Results 2019: CBSE के स्टूडेंट्स अफवाहों पर न दें ध्यान, इस डेट को डिक्लेयर होंगे 10th-12th के रिजल्ट

इस साल सीबीएसई एग्जाम में 31 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिए थे जिनमें 18.1 लाख, मेल स्टूडेंट्स थे, और फीमेल कैंडिडेट्स की संख्या 12.9 लाख थी.

Punjab PPSC recruitment 2019 : 75 सिविल जज पदों के लिए आवेदन करें, 44,700 रुपये तक मासिक वेतन

PPSC भर्ती 2019 : आवेदन प्रक्रिया ppsc.gov.in पर है और 8 मई, 2019 को समाप्त होगी, हालांकि, उम्मीदवार 15 मई, 2019 तक शुल्क का भुगतान कर सकते हैं

Extramarks app
Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

मुख्य खबरें

वीडियो

फोटो