logo-image

Maharashtra Class 10 Board Exam: दो विषयों के पेपर लीक, कोचिंग क्लास मालिक गिरफ्तार

इस सिलसिले में एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ नारपोली पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था.

Updated on: 22 Mar 2019, 11:26 AM

मुम्बई:

Maharastra State Board द्वारा आयोजित SSC (10th) की परीक्षा के दो विषयों के प्रश्नपत्र बुधवार को महाराष्ट्र के ठाणे जिले के भिवंडी में लीक हुए थे. इस सिलसिले में एक अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ नारपोली पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया था. नारपोली पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ निरीक्षक एम बी शिंदे (M B Shinde) ने गुरुवार को कहा कि राज्य बोर्ड के एक अधिकारी द्वारा दर्ज शिकायत के अनुसार, इतिहास और राजनीति विज्ञान विषयों की परीक्षा बुधवार को होने वाली थी.

यह भी पढ़ें: Board Exam 2019: CBSE Evaluation Process 2019: CBSE ने लांच किया शिक्षा वाणी Android App, मिलेगी ये मदद

सुबह 11 बजे शुरू होने वाली परीक्षा के लिए, छात्रों को सुबह 10.15 बजे तक परीक्षा हॉल में रहने की उम्मीद थी. हालांकि, भिवंडी के कलहर में एक परीक्षा केंद्र के बाहर, बोर्ड के अधिकारी ने पाया कि कुछ छात्राएं अपने मोबाइल फोन को एक ऑटोरिक्शा के अंदर चेक कर रही थीं.

यह भी पढ़ें: Exam Stress Management: माता-पिता बोर्ड परीक्षा के समय बच्चों का ऐसे रखें ध्यान

जब अधिकारी ने उनके फोन की जाँच की, तो उन्हें इतिहास और राजनीति विज्ञान विषयों के प्रश्न पत्र मिले. शिंदे ने कहा कि लड़कियों को एक मैसेजिंग एप्लिकेशन के माध्यम से ये प्रश्न पत्र मिले थे. जब वास्तविक प्रश्न पत्रों को मोबाइल पर डाला गया, तो वे समान पाए गए.

यह भी पढ़ें: Admission Alert: महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में UG और PG में एडमिशन शुरु, यहां करें अप्लाई

पुलिस ने कहा कि IPC की धारा 406 (आपराधिक विश्वासघात) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 72 के तहत मामला दर्ज किया गया था. भिवंडी पुलिस ने 18 मार्च को व्हाट्सएप पर SSC विज्ञान के पेपर के लीक होने के मामले में एक स्थानीय कोचिंग क्लास के मालिक को गिरफ्तार किया है.

यह भी पढ़ें: Delhi: प्राइवेट स्कूलों को हाईकोर्ट से मिली फीस बढ़ाने की मंजूरी

पुलिस के सूत्रों ने मिरर को बताया कि आरोपी की पहचान ठाणे जिले के भिवंडी के वेटल पाडा के निवासी शेख वज़ीर उर रहमान के रूप में की गई है. इंवेस्टीगेशन प्रश्न पत्र के स्रोत के मूल स्रोत का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं, जो कि रहमान को प्राप्त हुआ है, पुलिस सूत्रों ने मिरर को बताया.
पुलिस के अनुसार, पहले भिवंडी में बीजगणित, ज्यामिति और विज्ञान विषयों के प्रश्नपत्र भी कथित तौर पर लीक हुए थे. राज्य बोर्ड के माध्यमिक विद्यालय प्रमाणपत्र (SSC) परीक्षा 1 मार्च से शुरू हुई थी.