logo-image

2022 तक सभी प्राथमिक और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वेलनेस सेंटर में बदल जाएंगे: जे. पी. नड्डा

नड्डा ने कहा कि भारत सरकार का लक्ष्य है कि हर भारतीय सेहतमंद और स्वस्थ रहे। इसी उद्देश्य के साथ नई स्वास्थ्य नीति बनाई गई है.

Updated on: 23 Feb 2019, 12:53 PM

बक्सर:

केंद्रीय मंत्री ज़े पी़ नड्डा ने यहां शुक्रवार को कहा कि वर्ष 2022 तक सभी प्राथमिक और अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र वेलनेस सेंटर में बदल जाएंगे, जिससे गांव के लोगों को भी उचित स्वास्थ्य सुविधा मुहैया हो सकेगी. बक्सर के किला मैदान में दो दिवसीय 'स्वास्थ्य महाकुंभ' का उद्घाटन करते हुए उन्होंने अपने सहयोगी केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे की प्रशंसा करते हुए कहा कि स्वास्थ्य महाकुंभ से स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूकता के साथ-साथ देश-विदेश के चिकित्सकों से चिकित्सीय परामर्श मिलने का मौका मिल रहा है.

नड्डा ने कहा कि भारत सरकार का लक्ष्य है कि हर भारतीय सेहतमंद और स्वस्थ रहे. इसी उद्देश्य के साथ नई स्वास्थ्य नीति बनाई गई है. आयुष्मान भारत जैसी महत्वपूर्ण योजना आप सभी के सामने है. उन्होंने ऐसे आयोजनों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ऐसे आयोजनों से बड़ी संख्या में जरूरतमंदों का इलाज मुफ्त में हो जाता है तथा लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जगरूकता आती है और वे स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील होते हैं.

स्थानीय सांसद और मंत्री अश्विनी चौबे ने कहा कि महाकुंभ का उद्देश्य सभी को स्वास्थ्य के लिए जागरूक करना है. उन्होंने लोगों से इस मेले में अधिक संख्या में पहुंचने की अपील करते हुए कहा कि आने वाले लोगों को देश-दुनिया के नामचीन चिकित्सकों से चिकित्सीय परामर्श मिल सकेगा. उन्होंने कहा कि उद्देश्य सभी को आरोग्य रखने का है. उन्होंने कहा कि बक्सर सदर अस्पताल को टेलीमेडिसिन के जरिए एम्स पटना से जोड़ा गया है. कई ऐसी योजनाएं दी जा रही हैं जिससे जिले में स्वास्थ्य की सुविधा को सुदृढ़ बनाया जा सके.