logo-image

तेजस्वी यादव ने कहा- जो आरक्षण को हाथ लगाएगा, वो ज़िंदा जल जाएगा

भारत बंद के बीच बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने आरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है.

Updated on: 05 Mar 2019, 04:37 PM

नई दिल्ली:

आदिवासी और वनवासियों को उनके अधिकारों के संरक्षण की मांग और 13 प्वाइंट रोस्टर के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद (Bharat Bandh) को लेकर बिहार में आरएलएसपी, आरजेडी, वामपंथी पार्टियों और हिंदुस्तान अवाम मोर्चा समेत कई राजनीति दलों का समर्थन है. भारत बंद के बीच बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने आरक्षण को लेकर बड़ा बयान दिया है. तेजस्वी यादव ने ट्वीट करते हुए लिखा है, 'जो आरक्षण को हाथ लगाएगा, वो ज़िंदा जल जाएगा. दलित-पिछड़ों की पुरज़ोर पुकार, 90 प्रतिशत आरक्षण हमारा अधिकार.'

बता दें कि उच्च शिक्षण संस्थानों की नियुक्तियों में 13 प्वाइंट रोस्टर की जगह 200 प्वाइंट रोस्टर लागू करने, शैक्षणिक और सामाजिक रूप से भेदभाव, वंचना व बहिष्करण का सामना नहीं करने वाले सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान रद्द करने की जैसी मांग की जा रही है. जिसे लेकर तेजस्वी यादव ने यह बयान दिया है.

यूपी में एसपी युवजनसभा के जिलाध्यक्ष संदीप यादव ने बताया, 'सरकार ने रोस्टर प्रणाली में 13 प्वाइंट ही लागू किये हैं. यह आरक्षण में छेड़छाड़ किये जाने का प्रयास है. साथ ही यह संवैधनिक ढांचे से खिलवाड़ होगा. सरकार को चाहिए हमारे 200 प्वाइंट शामिल करके इसे लागू करे. जिससे समाजिक हितों की रक्षा हो सके.'

इसे भी पढ़ें: बाबा रामदेव बोले-सेना पर सवाल उठाना देश से गद्दारी और धोखा

इधर बिहार और यूपी में बंद का मिलाजुला असर देखने को मिल रहा है. दुकानों को बंद कराने के साथ-साथ बंद समर्थक यातायात को भी रोक रहे हैं. कई जगह पर रेलवे सेवा को भी प्रभावित करने की कोशिश की गई.

(इनपुट: IANS)