logo-image

स्कूली छात्रों को गणित के गुर सिखाएंगे सुपर 30 'फेम' आनंद कुमार

निर्धन बच्चों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की प्रवेश परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी करवाकर आईआईटी तक पहुंचाने वाले सुपर 30 के संस्थापक गणितज्ञ आनंद कुमार अब स्कूल के विद्यार्थियों को गणित के सवालों को सरल तरीके से हल करना सिखाएंगें

Updated on: 28 Nov 2018, 05:48 PM

पटना:

निर्धन बच्चों को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान की प्रवेश परीक्षा की नि:शुल्क तैयारी करवाकर आईआईटी तक पहुंचाने वाले सुपर 30 के संस्थापक गणितज्ञ आनंद कुमार अब स्कूल के विद्यार्थियों को गणित के सवालों को सरल तरीके से हल करना सिखाएंगें. बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन अभिनीत अपने बायोपिक 'सुपर 30' के लिए चर्चित आनंद कुमार तीन दिसंबर को 'यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन' द्वारा ग्रेटर नेाएडा में आयोजित एक सेमिनार में हजारों विद्यार्थियों से रू-ब-रू होंगे.

इसकी जानकारी देते हुए 'यूनाइटेड ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन' की सीईओ मोना गुलाटी ने यहां बुधवार को बताया कि इस सेमिनार में 100 से भी अधिक विद्यालयों से विद्यार्थी भाग लेंगे.

आनंद से यहां भेंट करने पहुंची गुलाटी ने बताया कि आनंद ने समाज की प्रतिकूल परिस्तिथियों से संघर्ष करते हुए भारत में निर्धन परिवार से आने वाले सैकड़ों बच्चों को अब तक न सिर्फ इंजीनियर बनाया है बल्कि वे उन तमाम लोगों के लिए अब प्रेरणास्रोत बन चुके हैं, जो अभाव के बावजूद जीवन में कुछ बड़ा करना चाहते हैं.

और पढ़ें: पढ़ाई में नहीं लगता मन तो इस तरीके से करें अपना ध्यान केंद्रित

उन्होंने कहा, 'अब आनंद देश में गणित को छात्रों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए कुछ नए प्रयोग करना चाहते हैं, जिसकी शुरुआत वे इस सेमिनार से करेंगे.'

और पढ़ें: Resume बनाते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो निकल जाएगी हाथ आई जॉब

उन्होंने बताया कि इस सेमिनार में छात्र नि:शुल्क प्रवेश पा सकेंगे. गुलाटी ने कहा कि इस सेमिनार में आनंद छात्रों को कुछ ऐसे टिप्स देंगे तथा गणित को व्यवहारिक जीवन से जोड़कर पढ़ने के तरीके बताएंगे, जिससे न सिर्फ गणित में छात्रों की रूचि जागृत होगी बल्कि वे गणित के चुनौतीपूर्ण सवालों को हल करने में भी सक्षम हो सकेंगे.