logo-image

सवर्ण आरक्षण पर बोले लालू यादव- SC/ST, ओबीसी के अधिकारों पर हमला है

आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने गुरुवार को सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए हाल में लागू दस प्रतिशत आरक्षण की कड़ी निंदा की है.

Updated on: 08 Feb 2019, 06:32 AM

नई दिल्ली:

आरजेडी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद ने गुरुवार को सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए हाल में लागू दस प्रतिशत आरक्षण की कड़ी निंदा की है. लालू ने इस नए आरक्षण को ‘एससी, एसटी, ओबीसी के संवैधानिक अधिकारों पर बहुत घातक हमला’ करार दिया. लालू ने यह कड़ी टिप्पणी ऐसे दिन की जब उनके छोटे बेटे और उनके राजनीतिक उत्तराधिकारी तेजस्वी यादव उत्तरी बिहार के दरभंगा से ‘बेरोजगारी हटाओ, आरक्षण बढ़ाओ यात्रा’ शुरू कर रहे हैं. रैली अगले कुछ दिन में सुपौल और भागलपुर जिलों में जाएगी.

आरजेडी चीफ ने टि्वटर पर लिखा, ‘10 प्रतिशत आरक्षण एससी (अनुसूचित जाति), एसटी (अनुसूचित जनजाति) और ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) के संवैधानिक अधिकारों पर बहुत घातक हमला है.’

लालू ने कहा, ‘यह जाति आधारित आरक्षण को खत्म करने की दिशा में पहला कदम है. 50 प्रतिशत आरक्षण की सीमा तोड़ी गई है तो सरकार एससी, एसटी और ओबीसी को उनकी जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण क्यों नहीं बढ़ा रही है.’

इसे भी पढ़ें: 'उल्टा चोर चौकीदार को डांटे' पर राहुल गांधी का पलटवार, पीएम मोदी ने सेना के 30 हजार करोड़ अंबानी को दिए

चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में एक साल से अधिक समय से जेल में बंद आरजेडी प्रमुख ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से टिप्पणियां कीं. इसे उनके करीबी संचालित करते हैं. लालू ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर ‘आरक्षण खत्म करने की बीजेपी की साजिश’ में संलिप्त होने का आरोप लगाया.