logo-image

सवर्णों को आरक्षण अब संवैधानिक प्रावधान, बिहार में भी जल्‍द होगा लागूः नीतीश कुमार

न्यूज़ नेशन के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा सिटीजनशिप एक्ट पर हमारा रुख पहले से तय है. इस कानून पर हमारी राय स्‍पष्‍ट है.

Updated on: 21 Jan 2019, 01:43 PM

पटना:

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा, बिहार में भी सवर्णों का आरक्षण लागू होगा. अब यह संवैधानिक प्रावधान हो गया है. अभी तो मामला न्यायालय में है मगर मेरी राय है कि आरक्षण आबादी के अनुरूप होना चाहिए. हम तो चाहते हैं 2021 की जनगणना जाति आधारित हो. पूरे देश मे एक बार ऐसी जनगणना हो जाए, जिससे सही स्थिति का पता चल जाएगा. उसके बाद आबादी के अनुसार आरक्षण की व्‍यवस्‍था की जानी चाहिए. 

न्यूज़ नेशन के सवाल पर नीतीश कुमार ने कहा सिटीजनशिप एक्ट पर हमारा रुख पहले से तय है. इस कानून पर हमारी राय स्‍पष्‍ट है. किसी राज्य के लोगों की आइडेंटिटी का सवाल है. हमने कह दिया है कि ये उचित नहीं है. देखना है इस मुद्दे पर राज्यसभा में कांग्रेस का रुख क्या रहता है. केंद्र सरकार को सोचना है, बीजेपी बहुमत में है, उनको सोचना है.

यह भी पढ़ें : PNB घोटाला: मेहुल चोकसी को भारत लाना मुश्किल, भारतीय नागरिकता छोड़ी, जमा कराया पासपोर्ट

कोलकत्ता रैली को लेकर न्यूज़ नेशन के सवाल के जवाब में नीतीश कुमार ने कहा- जनता तय करेगी, कोलकाता की रैली पर हमें क्या कहना. उत्तर प्रदेश के गठबंधन के बारे में बिहार के मुख्‍यमंत्री ने कहा, कौन किसके साथ एलायंस करेगा, ये उनकी मर्जी. कौन किसको साथ लेगा, कौन अकेले चुनाव लड़ेगा, इससे मुझे क्या. जनता तय करेगी.

नीतीश कुमार ने कहा- ईवीएम से ही चुनाव हो और वीवीपैट का हर बूथ पर इस्तेमाल हो. ईवीएम हुआ तो लोग वोट दे पा रहे हैं. पहले बूथ का वोट होता था, अब लोगों का वोट हो रहा है. हमारा सुझाव मतदाता पर्ची वाला काम किसी व्‍यक्‍ति को नहीं दिया जाना चाहिए. मतदाता पर्ची हर किसी के घर पर पहुंचना चाहिए और संबंधित आदमी की रिसीविंग भी होनी चाहिए. राहुल गांधी की पटना में होने वाली रैली के बारे में नीतीश कुमार ने कहा- हम भी चाहते हैं कि वे आकर पोल खोलें. हम भी सुनें कि वे क्‍या पोल खोलना चाहते हैं.