logo-image

राष्ट्रपति चुनाव: रामनाथ कोविंद को नीतीश का समर्थन, लालू यादव बोले- विपक्ष की बैठक के बाद लेंगे फैसला

महागठबंधन से अलग रुख अपनाते हुए जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) ने कहा है कि वह राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद का समर्थन करेगी।

Updated on: 21 Jun 2017, 07:26 PM

highlights

  • रामनाथ कोविंद का समर्थन करेगी जेडीयू, पार्टी ने किया औपचारिक ऐलान
  • लालू यादव ने कहा, वह वही करेंगे जो गुरुवार को विपक्ष की बैठक में तय होगा
  • जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार रामनाथ कोविंद की कर चुके हैं तारीफ

नई दिल्ली:

महागठबंधन से अलग रुख अपनाते हुए जनता दल युनाइटेड (जेडीयू) ने कहा है कि वह राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का समर्थन करेगी। जेडीयू अध्यक्ष नीतीश कुमार की अध्यक्षता में पार्टी नेताओं की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया।

जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा, 'हमने एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के समर्थन का फैसला लिया है। राज्यपाल के तौर पर उनका कार्यकाल अच्छा रहा है।'

बिहार में सत्तारूढ़ महागठबंधन पर इस फैसले का किसी प्रकार का असर पड़ने की संभावना से इंकार करते हुए त्यागी ने कहा, 'इस फैसले से महागठबंधन और सरकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। जब महागठबंधन बना था, तब उस समय राष्ट्रपति चुनाव को लेकर किसी प्रकार का फैसला नहीं लिया गया था।'

आपको बता दें की बिहार में नीतीश कुमार का समर्थन कर रही आरजेडी ने अभी तक रामनाथ कोविंद पर अंतिम फैसला नहीं लिया है। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा कि वह वही करेंगे जो गुरुवार को विपक्ष की बैठक में तय होगा। 

जेडीयू ने कहा है कि वह विपक्ष दलों की बैठक में भाग नहीं लेगी। रामनाथ कोविंद के नाम के ऐलान से पहले विपक्ष की बैठक में जेडीयू शामिल हो रही थी।

विपक्षी दलों की बैठक गुरुवार को दिल्ली में होगी। बैठक में कांग्रेस, वामदल, टीएमसी, बीएसपी, समाजवादी पार्टी समेत कई दल शिरकत करेंगे।

इस बीच विपक्ष से अलग राह अपनाते हुए जेडीयू ने औपचारिक तौर पर ऐलान कर दिया है कि वह रामनाथ कोविंद का समर्थन करेगी।

जेडीयू की बैठक से पहले पार्टी विधायक रत्नेश सदा ने बुधवार को कहा था कि जेडीयू राष्ट्रपति चुनाव में रामनाथ कोविंद का समर्थन करेगा। उन्होंने दावा किया कि पार्टी के अध्यक्ष नीतीश कुमार ने भी अपनी मंशा पूर्व में ही जाहिर कर दी थी।

और पढ़ें: विपक्ष का साथ छोड़ नीतीश ने क्यों दिया BJP के राष्ट्रपति उम्मीदवार कोविंद को समर्थन!

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जाने पर अपनी खुशी व्यक्त कर उन्हें समर्थन देने के संकेत दिए थे। कोविंद को उम्मीदवार बनाए जाने के बाद नीतीश ने राजभवन जाकर कोविंद से मुलाकात भी की थी।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने सोमवार को राजग की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर बिहार के राज्यपाल कोविंद के नाम की घोषणा की।

गौरतलब है कि राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 17 जुलाई को मतदान होना है। नतीजा 20 जुलाई को घोषित होगा। वर्तमान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो जा रहा है।

और पढ़ें: बीसीसीआई ने कहा, 'श्रीलंका दौरे से पहले चुना जाएगा नया कोच'