logo-image

बाल विवाह और दहेजबंदी के खिलाफ बिहार में मानव श्रृंखला की पीएम मोदी ने की तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बिहार सरकार के राज्य में सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ विश्व की सबसे लंबी मानव श्रंखला बनाए जाने के प्रयास की सराहना की है।

Updated on: 28 Jan 2018, 04:28 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बिहार सरकार के राज्य में सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ विश्व की सबसे लंबी मानव श्रंखला बनाए जाने के प्रयास की सराहना की है।

यह श्रृंखला करीब 13,000 किलोमीटर से ज्यादा लंबी थी। स्वसशक्तीकरण और आत्म सुधार भारतीय समाज की मुख्य बातें हैं, जिनपर जोर देते हुए मोदी ने कहा, 'कुछ दिन पहले बिहार ने एक अनूठी पहल की। समाजिक कुरीतियों को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए राज्य में एक 13 हजार किलोमीटर लंबी मानव श्रंखला बनाई गई।'

मोदी ने अपने मासिक मन की बात कार्यक्रम के 40वें संस्करण में कहा, 'इस पहल के माध्यम से लोगों ने बाल विवाह, दहेज प्रथा के साथ दूसरे मुद्दों को उठाया।'

इस पहल में सभी उम्र के और स्तर के लोगों ने हिस्सा लिया, जो 21 जनवरी को पटना के गांधी मैदान से शुरू हुई थी।

मोदी ने लोगों से सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ लड़ने का आग्रह किया, ताकि सही मायनों में विकास के फायदे मिल सकें।

और पढ़ें: बंगाल उप-चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच होगी सीधी टक्कर!

मोदी ने कहा, 'हम साथ मिलकर इन कुरीतियों के खिलाफ लड़ें और इन्हें हमारे समाज से बाहर करें, ताकि एक नए भारत का निर्माण हो सके। मैं बिहार के लोगों, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राज्य सरकार की इस तरह की पहल के लिए सराहना करता हूं।"

उन्होंने यह भी कहा कि देश में जन औषधि केंद्रों ने स्वास्थ्य क्षेत्र को वहनीय बनाया है और साथ ही जीवन को आसान बनाने के लिए प्रोत्साहित किया है।

और पढ़ें: सिफारिश के बिना पद्म पुरस्कार मिलने लगे हैं : मोदी