logo-image

बेगूसराय: कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान सिमरिया में भगदड़, 3 की मौत

बिहार में बेगूसराय जिले के सिमरिया में गंगा तट पर कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर गंगा स्नान के दौरान भगदड़ मच गई, जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए।

Updated on: 04 Nov 2017, 03:32 PM

highlights

  • बिहार के बेगूसराय में सिमरिया के गंगा तट पर भगदड़, 3 की मौत
  • सीएम नीतीश कुमार ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की
  • हादसे से दुखी लालू यादव ने कहा- सरकार को भीड़ प्रबंधन पर ध्यान देना चाहिए था

नई दिल्ली:

बिहार में बेगूसराय जिले के सिमरिया में गंगा तट पर कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर गंगा स्नान के दौरान भगदड़ मच गई, जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई अन्य लोग घायल हो गए। 

बेगूसराय के सहायक पुलिस अधीक्षक मिथिलेश कुमार ने भगदड़ की घटना से इनकार करते हुए कहा कि अत्यधिक भीड़ होने के कारण हनुमंत चौक के पास अफरा-तफरी मच गई, जिससे तीन महिलाओं की मौत हो गई है। 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौत पर दुख व्यक्त किया है और मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजे की राशि दिये जाने की घोषणा की है।

मृतकों की पहचान नालंदा के सुंदर बिगहा निवासी कृष्ण प्रसाद की पत्नी कंचन देवी (70), सीतामढ़ी जिले के माधोपुर के योगेंद्र झा की पत्नी त्रिवेणी देवी (70) और दरभंगा के तेघराही गांव निवासी मंटुन मंडल की पत्नी शकुंती देवी (80) के रूप में की गई है।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना में लगभग दर्जनभर लोग घायल हो गए हैं, जिन्हें एक स्थानीय निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु: चेन्नई में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान सिमरिया में भगदड़
कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान सिमरिया में भगदड़

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव ने भी घटना पर दुख प्रकट किया है। उन्होंने कहा, 'कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान गंगा घाट पर भगदड़ से हुई श्रध्दालुओं की मौत की खबर से दुखी हूं ।सरकार को भीड़ प्रबंधन पर ध्यान देना चाहिए था।'

कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान सिमरिया में भगदड़
कार्तिक पूर्णिमा स्नान के दौरान सिमरिया में भगदड़

हादसा गंगा घाट तक जाने में संकरे रास्ते से गुजरने वाली सीढ़ी से उतरने के दौरान हुआ। भगदड़ के बाद प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं। पुलिस अधिकारी कुमार ने बताया कि स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। पूरे क्षेत्र में जवानों को तैनात किया गया है।

कार्तिक पूर्णिमा की हिंदू धर्म में काफी मान्यता है। यह दिन गंगा स्नान-दान के लिए श्रेष्ठ माना जाता है और बिहार सहित पूरे उत्तर भारत में लोग गंगा तट पर स्नान के लिए जमा होते हैं।