logo-image

सवर्ण आरक्षण पर लालू की पार्टी में फूट, रघुवंश ने किया समर्थन तो बीजेपी ने बताया 'घड़ियाली आंसू'

आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के मुद्दे पर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अब बंटती नजर आ रही है.

Updated on: 16 Jan 2019, 07:52 PM

h've:

आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देने के मुद्दे पर राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अब बंटती नजर आ रही है. सदन में जहां राजद के सांसदों ने इस विधेयक के विरोध में अपनी बात रखी थी वहीं अब राजद के उपाध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह इसके पक्ष में बयान दे रहे हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद सिंह ने बुधवार को पटना में कहा कि राजद गरीबों के पक्ष में प्रारंभ से ही रही है. उन्होंने कहा, "राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने भी कहा है कि गरीब सामान्य वर्ग के आरक्षण के खिलाफ हम नहीं हैं." उन्होंने इस बात को भी स्वीकार किया कि संसद में पार्टी से गरीब सामान्य वर्ग के आरक्षण के मामले में चूक हुई है.

इधर, राजद के नेता के इस बयान के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इसे घड़ियाली आंसू करार दिया है. बिहार भाजपा के प्रवक्ता निखिल आनंद ने कहा कि राजद प्रारंभ से ही जाति और समाज को बांटने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि संसद में तो राजद ने इस विधेयक का विरोध किया है, इसे लोग कैसे भूल जाएंगे. उन्होंने कहा कि राजद इस मामले को लेकर लोगों को 'कनफ्यूज' रखना चाहती है.

लोक जनशक्ति पार्टी के नेता पशुपति कुमार पारस ने कहा कि राजद सवर्ण आरक्षण मुद्दे पर पाश्चाताप का नाटक कर रही है. उन्होंने कहा, "अब पछताए होत क्या जब चिड़िया चुग गई खेत.' अब यह राजद का नाटक है. यहां की जनता राजद को अब समझ चुकी है."

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा में इस विधेयक को राजद के सांसद मनोज झा ने बिना बजने वाला झुनझुना बताया था.