logo-image

IRCTC घोटाला : CBI की ओर से दर्ज मामले में बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव को नियमित जमानत

CBI की ओर से दर्ज IRCTC घोटाले में दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने लालू यादव को नियमित जमानत दे दी है. अभी तक इस मामले में लालू यादव को अंतरिम जमानत मिली हुई थी.

Updated on: 19 Jan 2019, 06:33 PM

नई दिल्ली:

CBI की ओर से दर्ज IRCTC घोटाले में दिल्‍ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने लालू यादव को नियमित जमानत दे दी है. अभी तक इस मामले में लालू यादव को अंतरिम जमानत मिली हुई थी. मामले की अगली सुनवाई 11 फरवरी को होगी. वहीं ED की ओर से दर्ज मामले में कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. इस पर 28 जनवरी को फैसला आएगा.

यह भी पढ़ें : भाजपा का दावा फर्जी, संप्रग-1 की विकास दर अबतक सबसे बेहतर : चिदंबरम

वहीं ईडी की ओर से दर्ज केस में लालू प्रसाद यादव की जमानत की मांग करते हुए उनके वकील ने कहा, लालू प्रसाद यादव बुजुर्ग हो चुके हैं. उन्‍हें कई बीमारियां हैं, इसलिए उनकी नियमित जमानत याचिका मंजूर की जाए, लेकिन ईडी के वकील ने याचिका का विरोध किया. इस पर कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया. साथ ही इस मामले में लालू प्रसाद यादव की अंतरिम जमानत अवधि 28 जनवरी तक के लिए बढ़ा दी. अब कोर्ट इसी तारीख को लालू प्रसाद यादव और अन्य की नियमित जमानत पर फैसला देगा. लालू प्रसाद याव के परिजनों को पहले ही इस मामले में नियमित जमानत मिल चुकी है.

इससे पहले 20 दिसंबर 2018 को कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव को एक लाख रुपये के निजी मुचलके पर अंतरिम जमानत दी थी. IRCTC घोटाला मामलों में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने लालू प्रसाद यादव को आरोपी बनाया था. IRCTC घोटाला मामलों में लालू प्रसाद यादव के साथ उनकी पत्नी राबड़ी देवी और उनके छोटे बेटे तेजस्वी यादव को भी आरोपी बनाया गया है.

यह भी पढ़ें : ममता के मंच पर केजरीवाल ने पीएम मोदी को बताया हिटलर, कहा- इनकी सत्ता आई तो होंगे देश के टुकड़े- टुकड़े

वहीं, ED ने इन मामलों के सभी आरोपियों को नियमित जमानत दिए जाने का विरोध किया. IRCTC घोटालों के ये मामले साल 2013 के हैं. इन मामलों में लालू प्रसाद यादव पर रेलमंत्री रहने के दौरान नियमों को ताक में रखकर पुरी और रांची स्थित IRCTC के 2 होटलों के संचालन का टेंडर प्राइवेट कंपनी को देने के आरोप हैं. लालू प्रसाद यादव के खिलाफ दायर याचिका में आरोप लगाए गए कि उन्होंने अपने पद का दुरुपयोग करके पहले भारतीय रेलवे के 2 होटलों को IRCTC को ट्रांसफर किया और फिर इनको विजय और विनय कोचर की कंपनी सुजाता होटल प्राइवेट लिमिटेड को लीज पर दे दिया.

लालू प्रसाद यादव 2004 से 2009 तक देश के रेलमंत्री रहे थे. चारा घोटाला मामले में जेल की सजा काट रहे लालू प्रसाद यादव का फिलहाल रांची के राजेंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (RIMS) में इलाज चल रहा है. वो कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं. शनिवार को अस्वस्थ होने के कारण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उन्‍हें कोर्ट में पेश किया गया था.