logo-image

आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सुपर-30 के सभी विद्यार्थी सफल

सफल विद्यार्थियों में अधिकांश बच्चे दैनिक मजदूर, सीमांत किसान और प्रवासी मजदूरों के बच्चे हैं तथा सभी 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं।

Updated on: 11 Jun 2017, 04:05 PM

highlights

  • सुपर-30 के सभी 30 विद्यार्थियों ने इस वर्ष आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में सफलता पाई है
  • सुपर- 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा है कि अब सुपर-30 का आकार और भी बड़ा किया जाएगा
  • सुपर-30 पिछले 15 वर्षो से बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने में जुटा है

पटना:

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर-30 के सभी 30 विद्यार्थियों ने इस वर्ष आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में सफलता पाई है।

रविवार को जेईई परिणाम घोषित किए जाने के बाद सुपर- 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा है कि अब सुपर-30 का आकार और भी बड़ा किया जाएगा।

नतीजों के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए आनंद कुमार ने कहा, 'यह बच्चों की निरंतर मेहनत का नतीजा है कि उन्होंने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की है। अब समय आ गया है, जब सुपर 30 के आकार को और व्यापक किया जाए।'

उन्होंने बताया कि इस वर्ष सफल विद्यार्थियों में अधिकांश बच्चे दैनिक मजदूर, सीमांत किसान और प्रवासी मजदूरों के बच्चे हैं तथा सभी 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं।

IIT JEE Advanced 2017: सर्वेश मेहतानी ने पूरे भारत में किया टॉप, यहां करें चेक अपना रिजल्ट

आनंद ने कहा कि सुपर 30 में नामांकन के लिए इस वर्ष देश के अलग-अलग हिस्सों में जांच परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी।

सुपर-30 पिछले 15 वर्षो से बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने में जुटा है। अब तक इस संस्थान से कुल 396 छात्रों ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है। 

संस्थान गरीब परिवारों के 30 बच्चों का चयन करता है और उन्हें मुफ्त कोचिंग, भोजन और रहने की सुविधा देता है ताकि वे अपना ध्यान केवल आईआईटी-जेईई में सफल होने पर केंद्रित कर सके। 

और पढ़ें: चैंपियंस ट्रॉफी 2017: कोहली हो या धोनी अफ्रीका के खिलाफ यह रिकॉर्ड परेशान करने वाला है

इस कार्य में आनंद का पूरा परिवार उनका साथ देता है। उनकी मां घर में स्वयं सभी 30 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं और उनके भाई प्रणव बच्चों को आईआईटी की तैयारी करवाते हैं। इस कार्य के लिए आनंद देश-विदेशों में ख्याति प्राप्त कर चुके हैं।

आनंद कुमार का दावा है कि इस कार्य के लिए अब तक उन्होंने किसी प्रकार का अनुदान नहीं लिया है। 

IIT JEE Advanced 2017 के नतीजे घोषित, यहां ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट