logo-image

जेडीयू राज्यसभा में नागरिक संसोधन बिल का करेगी विरोध, RJD और कांग्रेस ने कसा तंज

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल जनता दल (यूनाइटेड) के राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध करने की घोषणा पर विपक्ष जेडीयू को आड़े हाथों ले रही है.

Updated on: 21 Jan 2019, 01:12 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल जनता दल (यूनाइटेड) के राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध करने की घोषणा पर विपक्ष जेडीयू को आड़े हाथों ले रही है. विपक्ष के नेता शिवानंद तिवारी ने तंज कसते हुए कहा कि नीतीश सत्ता के लिए कुछ भी कर सकते हैं. राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के वरिष्ठ नेता और उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने अपने अंदाज में सोमवार को कहा कि नीतीश की राजनीति 'गुड़ खाए, गुलगुला से परहेज' की शुरू से रही है. उन्होंने कहा कि सत्ता के लिए बीजेपी के साथ रहेंगे और विभिन्न मुद्दों को लेकर दिखावे के लिए उसका विरोध भी करेंगे.

आरजेडी नेता ने कहा कि नीतीश के अब तक राजनीतिक इतिहास को देखकर यह कहा जा सकता है कि वह सत्ता के लिए कुछ भी करेंगे.

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक सियासी संकट: सिद्धारमैया ने फिर बुलाई विधायकों की बैठक, सभी को मौजूद होने को कहा

उधर, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधान पार्षद प्रेमचंद्र मिश्रा ने कहा कि नीतीश जान चुके हैं कि बीजेपी के साथ रहेंगे तो न केवल लोकसभा चुनाव में बल्कि आने वाले विधानसभा चुनाव में भी इसका खामियाजा उठाना पड़ेगा, इस कारण अब वह उनके कई मुद्दों पर विरोध करने का नाटक कर रहे हैं. हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि जनता सब कुछ देख रही है.

इधर, जेडीयू के नेता ने इस फैसले को लेकर सफाई देते हुए कहा कि सभी दलों की अपनी-अपनी विचारधारा होती है. पार्टी के प्रवक्ता नीरज कुमार ने कहा कि सभी दलों की अलग-अलग विचारधारा होती है लेकिन एक न्यूनतम कार्यक्रम के अनुसार सरकार चलाई जाती है. उन्होंने कहा कि जेडीयू ने कई मुद्दों पर बीजेपी से खुद को अलग किया है.

गौरतलब है कि जेडीयू के अध्यक्ष व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में यहां रविवार को जेडीयू के वरिष्ठ पदाधिकारियों की हुई बैठक में राज्यसभा में नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध करने की घोषणा की गई है.

और पढ़ें: विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बनारस में किया प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन का शुभारंभ

बैठक के बाद संवाददताओं से चर्चा करते हुए पार्टी के वरिष्ठ नेता क़े सी़ त्यागी ने बताया, 'समाजवादी आंदोलन की विरासत का सवाल है, चाहे वह धारा 377 हो, यूनिफार्म सिविल कोड हो या रामजन्म भूमि विवाद हो। पार्टी अपने पुराने स्टैंड पर कायम है. जेडीयू राज्यसभा में असम नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध करेगी.'