logo-image

EXCLUSIVE: बिहार महागठबंधन में तय हुआ सीटों का फार्मूला, जानें किसको मिलेगी कितनी सीटें

सूत्रों की मानें तो मनचाहा सीट नहीं मिलने से नाराज एनडीए छोड़ चुके उपेंद्र कुशवाहा को महागठबंधन में 4-5 सीट मिल सकती है.

Updated on: 20 Dec 2018, 02:16 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहे हैं वैसे-वैसे ही महागठबंधन भी आकार लेने लगा है. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि आज(गुरुवार) को दिल्ली में बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), कांग्रेस, जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा(हम) और एनडीए का साथ छोड़ चुके उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी (आरएलएसपी) के नेता राजधानी दिल्ली में अपने महागठबंधन की गांठ पर सहमति की मुहर लगाएंगे. बिहार में सीट शेयरिंग को लेकर यह बैठक होने वाली है.

सूत्रों की मानें तो मनचाहा सीट नहीं मिलने से नाराज एनडीए छोड़ चुके उपेंद्र कुशवाहा को महागठबंधन में 4-5 सीट मिल सकती है. आरएलएसपी की काराकाट, सीतामढ़ी, जहानाबाद, मोतिहारी और चतरा की सीटों पर दावेदारी इसके साथ ही गोपालगंज के सीट पर भी आरएलएसपी की नजर है.

बिहार में महागठबंधन की सीटों के संभावित तालमेल कुछ ऐसा हो सकता है-
कांग्रेस-8-12 सीटें
आरजेडी-18-20 सीटें
रालोसपा-4-5 सीटें
सीपीएम,सीपीआई,सीपीआई(माले)-1 सीट.
हम(मांझी)-1-2 सीटें

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह ने बताया कि आज 4 बजे (बिहार महागठबंधन के नेताओं) बैठक होगी. सीट शेयरिंग को लेकर वरिष्ठ नेता बैठक करने वाले हैं. मेरा मानना है कि राहुल जी ने उन्हें बिहार में लोकसभा चुनावों के लिए सीट साझा करने पर प्रारंभिक चर्चा करने के लिए बुलाया है.

आरजेडी के मुख्य प्रवक्ता भाई वीरेंद्र ने कहा कि सीटों पर फैसला महागठबंधन की कोर कमिटी की बैठक में आज आ जाएगी. बिहार में आरजेडी बड़े भाई की भूमिका में हैं. अगर यहां आरजेडी नहीं होगी तो सब खत्म हो जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा जनप्रभाव ज्यादा है इसलिए दावेदारी भी ज्यादा होगी. इसके साथ ही कहा कि उपेंद्र कुशवाहा भी महागठबंधन का हिस्सा होंगे. 

वहीं तेजस्वी यादव ने उपेंद्र कुशवाहा के महागठबंधन में शामिल होने के सवाल पर कहा है कि शाम तक सभी बातें साफ हो जाएंगी, हमनें उन्हें (उपेंद्र कुशवाहा) को पहले भी शामिल होने को कहा था. अगर उपेंद्र कुशवाहा देश के लिए अच्छा चाहते हैं तो हमने उन्हें बुलाया. क्षेत्रीय दलों को भी शामिल (महागठबंधन) करने की कोशिश की गई है. यहां तक की एलजेपी भी मोदी जी से खुश नहीं है. 

बता दें कि बिहार में सीट शेयरिंग को लेकर एनडीए में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है. पहले आरएलएसपी ने बीजेपी का साथ छोड़कर महागठबंधन में जाने का ऐलान कर दिया, वहीं अब लोकजनशक्ति पार्टी ने भी बीजेपी को घुड़की दी है. एलजेपी नेता चिराग पासवान ने कहा कि टीडीपी और आरएलएसपी के एनडीए से अलग होने के बाद गठबंधन नाजुक दौर से गुजर रहा है. ऐसे में बीजेपी गठबंधन में बचे हुए साथियों की चिंताओं को समय रहते सम्मान पूर्वक तरीके से दूर करें. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बीजेपी सीट शेयरिंग को लेकर बात नहीं कर रही है और अगर ऐसा ही तो रहा तो यह नुकसानदायक साबित हो सकता है.