logo-image

लोकसभा चुनाव 2019 में बराबर सीटों पर लड़ेगी बीजेपी और जेडीयू, नीतीश की मौजूदगी में शाह का ऐलान

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बिहार में सत्ताधारी पार्टियों बीजेपी और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के बीच सीट शेयरिंग का मामला सुलझ गया है

Updated on: 26 Oct 2018, 06:25 PM

नई दिल्ली:

लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर बिहार में सत्ताधारी पार्टियों भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के बीच सीट बंटवारे का मामला सुलझ गया है. दिल्ली में सीएम नीतीश कुमार से घंटों की बैठक के बाद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ऐलान किया कि दोनों ही पार्टियां वहां बराबर-बराबर सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसके साथ ही राज्य में एनडीए की अन्य सहयोगी पार्टियों को लेकर अमित शाह ने कहा कि सबको सम्मानजनक सीटें दी जाएंगी. उन्होंने कहा, 'रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी (लोक जनशक्ति पार्टी) और उपेंद्र कुशवाहा की आरएलएसपी को भी चुनाव में सम्मानजनक सीटें दी जाएंगी'.

इससे पहले सीटों के बंटवारे पर आखिरी फैसला लेने के लिए बिहार के सीएम नीतीश कुमार अपने रणनीतिकार और महासचिव प्रशांत किशोर के साथ आज सुबह ही दिल्ली पहुंचे थे. सीटों के बंटवारे को लेकर दोनों पार्टियों के शीर्ष नेताओं के बीच कई घंटे बैठक चली जिसके बाद शाह ने ऐलान कर दिया कि दोनों ही पार्टियां बराबर सीटों पर चुनावी मैदान में उतरेंगी.

इस फैसले से LJP और RLSP की बढ़ सकती है नाराजगी

गौरतलब है कि बिहार में 40 लोकसभा सीटों के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा था. एनडीए के घटक दलों में शामिल लोकजनशक्ति पार्टी (एलजेपी) और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) ने जहां अब तक सीटों के बंटवारे से संबंधित कोई चर्चा नहीं होने का दावा किया था, वहीं इसके ठीक उलट जेडीयू ने कहा कि एनडीए में सीटों का बंटवारा हो चुका है और जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी. अब नई घोषणा के बाद एलजेपी और आरएलएसपी में ज्यादा सीटों की मांग को लेकर तलवारें खींच सकती है जो निश्चित तौर पर बीजेपी की मुश्किलें बढ़ाएंगी.

और पढ़ें: 'NDA में नहीं है कोई रार, बिहार में हुआ सीटों का बंटवारा, जल्द होगा ऐलान'

बताया जा रहा है कि बीजेपी 17, जेडीयू 16, रामविलास पासवान की पार्टी एलजेपी पांच और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएसएलपी दो सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. पिछली बार बीजेपी 30, एलजेपी सात और आरएसएलपी ने तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था. इनमें बीजेपी ने 22, एलेजेपी ने छह और आरएसएलपी ने तीन सीटें जीती थीं.

और पढ़ें: मोदी के मंत्री गिरिराज सिंह ने की बख्तियारपुर का नाम बदलने की मांग

बता दें कि बिहार में लोकसभा की कुल 40 सीटें हैं. पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी, आरएलएसपी और एलजेपी मिलकर चुनाव लड़ी थीं, जबकि अब एनडीए में जेडीयू भी शामिल हो गया है.