logo-image

बिहार: शिक्षा व्यवस्था की खुली पोल, परीक्षा में नकल की तस्वीर वायरल

आर के वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी (वीकेएसयू) से मान्यता प्राप्त वीर कुंवर सिंह कॉलेज में शुक्रवार को एक बार फिर बिहार की शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलती दिखाई दे रही है।

Updated on: 02 Sep 2017, 12:09 PM

नई दिल्ली:

आर के वीर कुंवर सिंह यूनिवर्सिटी (वीकेएसयू) से मान्यता प्राप्त वीर कुंवर सिंह कॉलेज में शुक्रवार को एक बार फिर बिहार की शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलती दिखाई दे रही है। बिहार में बोर्ड परीक्षा में हुए फर्जीवाड़े का विवाद अभी थमा भी नहीं हुआ कि वीकेएसयू में बीए सेकंड ईयर के बच्चों की परीक्षा की तस्वीरें वायरल हो रही हैं।

तस्वीर में साफ दिख रहा है कि महाराजा कॉलेज और पैहारी जी महाराज कॉलेज में परीक्षार्थी बरामदे में बैठ कर फिजिक्स की परीक्षा दे रहे हैं और उनके सामने किताबें, नोट्स और गेस पेपर्स रखे हैं।

वीकेएसयू के एग्जामिनेशन कंट्रोलर संजय कुमार त्रिपाठी ने बताया कि तस्वीरें सामने आने के बाद इस परीक्षा केंद्र पर होने वाली फिजिक्स की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें : गोरखपुर हादसा: फरार आरोपी डॉ कफील को यूपी एसटीएफ ने किया गिरफ़्तार

 

परीक्षा में नकल की तस्वीर वायरल
परीक्षा में नकल की तस्वीर वायरल

इन तस्वीरों में स्टूडेंट्स खुलेआम नकल करते दिख रहे हैं। हालांकि, यह पहली बार नहीं जब बिहार की शिक्षा व्यवस्था के बदतर हालात सामने आये है, लगभग 2 साल पहले भी दसवीं बोर्ड की परीक्षा की कई तस्वीर दुनिया भर में वायरल हुई थी जिसमें स्कूल की दीवार और खिड़कियों पर चढ़कर लोग नकल करवा रहे थे।

इस मामले में जब कॉलेज के प्रिंसिपल परमहंस तिवारी से संपर्क किया गया तो उन्होंने कहा कि कॉलेज में कम सीटों का हवाला देते हुये कहा कि कॉलेज को यूनिवर्सिटी से बहुत कम आर्थिक सहायता और समर्थन मिलता है, हालांकि, प्रिंसिपल ने नकल की बात से इनकार किया है।