logo-image

बिहार में सनी लियोनी ने किया टॉप, हुई बदनामी तो नीतीश सरकार ने दिए जांच के आदेश

बिहार के शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठने के बाद अब इस पर पीएचईडी डिपार्टमेंट के सचिव जितेंद्र कुमार ने जांच के आदेश दिए हैं.

Updated on: 22 Feb 2019, 09:32 PM

पटना:

बिहार में जूनियर इंजीनियर की परीक्षा में सनी लियोनी के टॉप करने की खबर एक बार फिर बिहार के शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलकर रख दी है. बिहार के शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठने के बाद अब इस पर पीएचईडी डिपार्टमेंट के सचिव जितेंद्र कुमार ने जांच के आदेश दिए हैं. जितेंद्र कुमार के आदेश पर विभाग के अवर सचिव इंद्रभूषण ने पटना के शास्त्री नगर थाना में एफआईआर दर्ज करा दी है. अब बिहार उस सनी लियोनी नाम के छात्र को खोजेगी जिसने परीक्षा में टॉप किया है. इस मामले को लेकर पीएचईडी डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने कहा है कि इस प्रकरण से बिहार की छवि को नुकसान हुआ है. साथ ही सरकारी काम में बाधा डाली गई है. ऐसे लोगों के खिलाफ बिहार सरकार सख्त कार्रवाई करने के मूड में है. इस मामले में पटना पुलिस को कड़ी कार्रवाई करने के आदेश दिए गए हैं.

दरअसल, 13 मई, 1991 को जन्मी सनी लियोन नाम की एक महिला हैं, जिन्होंने जूनियर इंजीनियर की परीक्षा में बाजी मारी है. परीक्षा में एक अभियार्थी के नाम के कारण रिजल्ट्स की चौतरफा चर्चा होने लगी. बिहार राज्य लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग में जेई के पदों के नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किये गए थे, जिसके नतीजे घोषित हुए. मेरिट लिस्ट में 98.5 अंक के साथ सनी लियोनी अव्वल आईं है.

सनी को एजुकेशन (शिक्षा) प्वाइंट में 73.50 अंक मिले हैं और एक्सपेरिएंस प्वाइंट के रूप में 25 अंक मिले है. वैसे, अव्वल स्थान लाने वाली सनी लियोन की जन्मतिथि 13 मई, 1991 है, जिनके पिता का नाम लियोना लियोन है. लिस्ट में एक और नाम गौर करने वाली है. मेरिट लिस्ट में तीसरे नंबर पर बीवीसीएक्सजेड नाम है, जिसने 92.89 स्कोर किया है.

पीएचइडी के एक अधिकारी ने बताया, 'संविदा पर सिविल जूनियर इंजीनियरों के चयन का आधार आम परीक्षाओं से अलग तय किया गया था, जिसमें जमा किए गए प्रमाणपत्रों के आधार पर अंकों का आकलन कर ऑनलाइन सिस्टम द्वारा ही स्कोर (अंक) तैयार हो जाता है.' विभाग के संयुक्त सचिव अशोक कुमार ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन में कई लोग गलत निबंधन कर आवेदन पत्र भर देते हैं, जिससे विभाग को परेशानी होती है.

बता दें कि 214 सिविल इंजीनियर के पदों के लिए संविदा पर नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे, जिसमें सहायक अभियंताओं से ऑनलाइन आवेदन जमा करवाए गए थे.