logo-image

Maruti Suzuki की ये 5 डीजल कारें जो देती हैं सबसे ज्यादा माइलेज

देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा अभी भी बरकरार है. देश में जब लोग कार खरीदते हैं तो उनके लिए माइलेज सबसे ज्यादा माइने रखता है.

Updated on: 15 Sep 2018, 12:57 PM

नई दिल्ली:

देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में इजाफा अभी भी बरकरार है. देश में जब लोग कार खरीदते हैं तो उनके लिए माइलेज सबसे ज्यादा माइने रखता है. माइलेज के अलावा डीजल कार खरीदने के और भी कई फायदे हैं. पेट्रोल के दाम दिन-प्रतिदिन आसमान छू रहे हैं. आज भी पेट्रोल और डीजल के दामों में काफी बड़ा फासला है. पेट्रोल के मुकाबले डीजल के कम दाम और ज़्यादा माइलेज डीजल कारों की कामयाबी की असली वजह लगती है.

आइए जानते हैं सबसे ज़्यादा माइलेज देनेवाली भारत में टॉप 5 डीजल कारेंः

मारूति स्विफ्ट (फाइल फोटो)
मारूति स्विफ्ट (फाइल फोटो)

देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारूति स्विफ्ट है. नई मारूति स्विफ्ट कार सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली भी है. ARAI द्वारा प्रमाणित इस कार का माइलेज 28.4 किमी/लीटर है. नए मारुति स्विफ्ट को हाल ही में खत्म हुए ऑटो एक्सपो 2018 में लॉन्च किया गया था. यह थर्ड जनरेशन स्विफ्ट देश की सबसे ज़्यादा माइलेज देनेवाली कार है. भारत में इसकी कीमत बात करें तो यह 5.99 लाख रूपए (एक्स शोरूम, दिल्ली) से शुरूआत होती है.

मारुति डिजायर (फाइल फोटो)
मारुति डिजायर (फाइल फोटो)

स्विफ्ट के बाद मारूति डिजायर भी देश में सबसे ज्यादा बिकती है. मारुति डिजायर को पिछले साल 2017 में लॉन्च किया गया था. यह न्यू जनरेशन मारुति डिजायर भी मारुति स्विफ्ट की तरह ही किफायती है. इसका डीजल में माइलेज 28.4 किमी/लीटर है. इसकी कीमत 6.16 लाख रूपये (एक्स शोरूम,दिल्ली) से शुरुआत होती है.

मारुति सियाज (फाइल फोटो)
मारुति सियाज (फाइल फोटो)

मारुति सियाज को सबसे ज्यादा माइलेज देनेवाली डीजल कारों में तीसरे स्थान पर है. इसमें 1.3-लीटर वाला डीजल इंजन दिया गया है जो कि 90 बीएचपी पावर और 200 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है. इसकी कीमत 8.19 लाख रूपये से शुरु होती है. यह कीमत दिल्ली के एक्स शोरूम की है. इसका कर्ब वेट 1,135 किलोग्राम है. इसका माइलेज 28.09 किमी/लीटर है.

मारूति बलेनो (फाइल फोटो)
मारूति बलेनो (फाइल फोटो)

डीजल कारों में माइलेज में शुमार मारूति की एक और कार है. यह कार माइलेज देने में चौथे स्थान पर है. मारूति बलेनो का माइलेज 27.39किमी/लीटर है. इसकी कीमत दिल्ली एक्स शोरुम 6.51 लाख रुपये से शुरु होती है. इसका कर्ब वेट 985 किलोग्राम है. इसमें भी स्विफ्ट और स्विफ्ट डिजायर वाला ही इंजन दिया गया है जो कि 75 बीएचपी पावर और 190 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट करता है.

मारूति इग्निस (फाइल फोटो)
मारूति इग्निस (फाइल फोटो)

माइलेज डीजल कार की लिस्ट में मारुति की एक और कार शामिल है. मारूति इग्निस का माइलेज 26.8 किमी/लीटर है. इसकी कीमत 6.32 लाख रुपये से शुरु होती है. मारुति इग्निस में 1.3-लीटर का टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन दिया गया है जो कि 75 बीएचपी की पावर पैदा करता है और 190 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जनरेट करता है.